कोरोना वायरस के नये प्रकार (स्ट्रेन) के कारण ब्रिटन के मरीज़ों में २०० प्रतिशत बढ़ोतरी – नेदरलैण्ड और बेल्जियम द्वारा ब्रिटीश विमानों पर पाबंदी

वॉशिंग्टन – ब्रिटन में कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) पाया गया होकर, यह वायरस ७० प्रतिशत अधिक तेज़ी से महामारी फ़ैल रही होने की बात सामने आयी है। इससे गत कुछ दिनों में ब्रिटन के कोरोना मरीज़ों की संख्या तक़रीबन २०० प्रतिशत से बढ़ी होकर, वायरस का नया प्रकार नियंत्रण से बाहर जा रहा होने का डर ब्रिटन के स्वास्थ्यमंत्री मॅट हॅन्कॉक ने ज़ाहिर किया। ब्रिटन में पाये गए इस नये प्रकार के कारण युरोप में खलबली मची होकर, नेदरलॅण्ड व बेल्जियम इन देशों ने ब्रिटन से आनेवाले विमानों पर प्रवेशबंदी घोषित की है।

corona-britainसितम्बर महीने में ब्रिटन में कोरोना वायरस का नया प्रकार पाया जाने की जानकारी पहली बार सामने आयी है। लेकिन उसका फैलाव तथा अन्य संबंधित घटकों के बारे में पर्याप्त संशोधन नहीं हुआ था। लेकिन गत कुछ दिनों में राजधानी लंदन समेत केंट, ईस्ट इंग्लंड इस इलाक़े में नये प्रकार के मरीज़ तेज़ी से बढ़ रहे हैं, यह बात सामने आयी है। कोरोना वायरस का यह नया प्रकार ७० प्रतिशत अधिक तेज़ी से संक्रमण फ़ैला रहा है, ऐसा दिखाई दिया है। इससे मरीज़ों की संख्या बढ़ने की शुरुआत हुई होकर, राजधानी लंदन समेत कुछ इलाक़ों में एक हफ़्ते में २०० प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज़ की गई है।

corona-britainइस बढ़ोतरी के कारण ब्रिटन सरकार को मजबूरन लॉकडाऊन संबंधित नियमों में बड़े बदलाव करना पड़ा है। ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने नये लॉकडाऊन का ऐलान किया होकर, कठोर निर्बंध होनेवाले इलाक़ों की संख्या बढ़ायी है। नये साल की शुरुआत तक ये निर्बंध जारी रहनेवाले हैं, ऐसा प्रधानमंत्री जॉन्सन ने कहा है। जॉन्सन की घोषणा के बाद राजधानी लंदन में खलबली मची होकर, हज़ारों नागरिकों ने शहर छोड़ने की शुरुआत की होने की ख़बर सामने आयी है। ब्रिटन की ‘ब्रेक्झिट पार्टी’ के नेता निगेल फराज ने इसकी तुलना दूसरें विश्वयुद्ध के दौर के सामूहिक स्थानांतरण से की है।

corona-britainब्रिटन में पाये गए वायरस के नये प्रकार से युरोपीय देशों में भी ज़बरदस्त खलबली मची है। नेदरलैण्ड और बेल्जियम इन दो प्रमुख देशों ने ब्रिटन से आनेवाले यात्री विमानों पर पाबंदी लगाई है। जर्मनी और इटली की यंत्रणाओं ने भी ब्रिटन से आनेवाले लोगों पर प्रवासबंदी के संकेत दिए हैं। जर्मनी और इटली की सरकार ने पिछले ही हफ़्ते में ‘लॉकडाऊन’ की घोषणा भी की थी।

ब्रिटन से पहले ऑस्ट्रेलिया तथा दक्षिण अफ़्रीका में भी कोरोना वायरस का नया प्रकार पाया जाने की बात सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.