विश्‍व की पहली ‘डबल स्टैक’ विद्युतीकृत रेल सुरंग बनाने का काम भारत में शुरू

नई दिल्ली – हरियाणा के नज़दिकी अरावली पर्वतीय क्षेत्र में, विश्‍व के पहले ‘डबल स्टैक’ विद्युतीकृत रेल सुरंग तैयार करने का काम तेज़ हुआ है। शुक्रवार के दिन इस सुरंग के एक किलोमीटर मार्ग का खनन कार्य पूरा हुआ। इस सुरंग से ‘डबल स्टैक’ कंटेनर ट्रेन अब आसानी से यात्रा कर सकेगी। यह सुरंग हरियाणा के मेवात और गुरूग्राम ज़िलों को जोड़ रहा है।

‘डबल स्टैक’

पिछले वर्ष ‘द डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडॉर को-ऑपरेशन’ (डीएफसीसी) कंपनी ने यह सुरंग बनाने का काम शुरू किया था। अरावली पर्वतीय क्षेत्र में पत्थरों को फोड़कर यह सुरंग बनाना चुनौती से भरा था। यह चुनौती इस कंपनी के अभियंताओं ने कामयाबी के साथ पुरी करके दिखाई है। शुक्रवार के दिन इस सुरंग के एक किलोमीटर मार्ग का काम पूरा हुआ। कोरोना वायरस के संकट के दौर में भी कम समय में यह काम पूरा होने से, इसकी विशेष सराहना हो रही है।

‘डबल स्टैक’

वर्ष २०२० में ही इस सुरंग का काम पूरा होगा। यह सुरंग ‘डी’ आकार की बनाई जा रही है और सुरक्षित है। इसके लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस सुरंग से ‘डबल स्टैक’ कंटेनर ट्रेन प्रतिघंटा १०० किलोमीटर गति से यात्रा कर सकेगी। यह सुरंग रेल प्रशासन के ‘वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडॉर’ का हिस्सा है। इस तरह के छह सुरंगों का निर्माण होगा, यह बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.