‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख प्रिगोझिन जीवित हैं और प्रतिशोध की योजना बना रहे है – रशियन विश्लेषक का दावा

मास्को – रशिया की निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख येव्गेनी प्रिगोझिन जीवित हैं और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से बदला लेने की योजना बना रहे हैं, ऐसा सनसनीखेज दावा रशियन विश्लेषक ने लगाया हैं। सेंट पीटर्सबर्ग के कब्रिस्तान में मंगलवार को प्रिगोझिन का अंतिम संस्कार हो रहा था तभी डॉ.वैलरी सोलोवेय ने यह बयान किया। विमान दुर्घटना में जिसकी मौत हुई है वह व्यक्ति प्रिगोझिन का ‘बॉडी डबल’ था और राष्ट्राध्यक्ष पुतिन को भी इसकी जानकारी हैं, यह बयान भी सोलोवेय ने अपने दावे में किया हैं।

बुधवार २३ अगस्त की शाम ‘त्वेर’ प्रांत में हुई विमान दुर्घटना में प्रिगोझिन के साथ विमान में संवार कुल १० लोगों की मौत हुई थी। इस विमान दुर्घटना के अवशेषों का परीक्षण किया गया और इससे येव्गेनी प्रिगोझिन की मौत होने की जानकारी रशिया की यंत्रणा ने प्रदान की। ‘वैग्नर ग्रुप’ ने भी प्रिगोझिन की मौत की पुष्टि की हैं और रशिया के विभिन्न शहरों में उन्हें श्रद्धांजलि देने के फोटो और वीडियो भी सामने आए हैं।

मंगलवार को सेंट पीटर्सबर्ग शहर में प्रिगोझिन के अवशेषों पर अंतिम संस्कार किए गए और ‘वैग्नर ग्रुप’ के साथ उनके परिवार जनों ने इसकी पुष्टि की है। इस पृष्ठभूमि पर डॉ. सॉलोवेय ने किया दावा ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। ६३ वर्ष के सॉलोवेय ने ‘मास्को स्टेट इन्स्टीट्यूट ऑफ इंटरनैशनल रिलेशन में जनसंपर्क विभाग का प्रमुख पद संभाला हैं। वह इतिहासकार एवं राज्य शास्त्र के विशेषज्ञ कहे जाते है।

सॉलोवेय ने अपने दावे में यह कहा है कि, प्रिगोझिन रशिया के बाहर एक देश में आश्रय लेकर रहे हैं। ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख पुतिन से बदला लेने की योजना बना रहे हैं और इस वर्ष के अन्त तक प्रिगोझिन सबके सामने आएंगे, यह इशारा भी रशियन विश्लेषक ने दिया है। प्रिगोझिन के हाथों में अरबों डॉलर की संपत्ति और काफी बड़ी फौज होने की ओर भी सॉलोवेय ने ध्यान आकर्षित किया है। इसी बीच, यूरोपिय देश भी प्रिगोझिन की मौत होने का मुद्दा पुरे विश्वास के साथ स्वीकार करने से दूर रहे हैं, ऐसा वृत्त भी सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.