अमरिकी हथियारों का इस्तेमाल करके तालिबान ने किया विशेष लष्करी दलों का निर्माण

us-scientists-taliban-1काबुल – अमरिकी सेना ने जल्दबाज़ी करके अफ़गानिस्तान से वापसी करने से हर तरह का लाभ उठाने की कोशिश तालिबान कर रही है। अमरिकी सेना ने अफ़गानिस्तान में रखे हथियार और प्रगत यंत्रणाओं को आधार बनाकर तालिबान ने ‘स्पेशल फोर्सस’ का गठन करने की जानकारी सामने आयी है। इससे जुड़े फोटो और वीडियोज्‌ भी प्रसिद्ध हुए हैं। तालिबान के यह स्पेशल फोर्सस राजधानी काबुल में गश्‍त लगा रहे हैं, यह भी कहा जा रहा है।

तालिबान के इस स्पेशल युनिट का नाम ‘बद्री ३१३’ है और इनकी वर्दी पूरी तरह से विदेशी सैनिकों की तरह है। इनमें अमरिकी ‘एम ४ रायफल’, कवच, ‘टैक्टिकल रेड़ियो’, हेल्मेट, ‘नाईट विजन गॉगल्स’ एवं हमवी गाड़ियों के साथ यह सैनिक घूम रहे हैं। अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करते समय तालिबान ने अमरिकी सेना एवं अफ़गान सेना के अड्डों पर कब्ज़ा किया था। इन अड्डों पर रखे हथियार और प्रगत यंत्रणा कब्ज़े में करके तालिबान ने अपना ‘स्पेशल युनिट’ बनाने की बात सामने आ रही है।

इससे संबंधित फोटो और वीडियोज्‌ तालिबान ने प्रसिद्ध किए हैं। इसमें यह स्पेशल फोर्सस अन्य देशों की लष्करी युनिट की तरह प्रशिक्षण प्राप्त करती दिखाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.