निर्णायक इशारा देने के लिये अमरिका के रक्षामंत्री पाकिस्तान मे दाखिल

वॉशिंगटन / इस्लामाबाद: अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस पाकिस्तान में दाखिल हुए हैं। रक्षा मंत्री मैटिस की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री एवं सरकारी अधिकारियों से चर्चा शुरू होते हुए, अमरिका के ‘सीआयए’ के प्रमुख माइक पौम्पिओ ने पाकिस्तान को कड़ा इशारा दिया है। पाकिस्तान ने आतंकवादियों पर अगर कारवाई नहीं की, तो अमरिका यह कारवाई करेगा ऐसा पौम्पिओ ने सूचित किया है।

हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई करने के बाद पाकिस्तान के आतंकवाद समर्थक नीति पर दुनिया भर से आलोचना शुरु हुई है। भारत एवं अमरिका ने पाकिस्तान आतंकवादियों पर कठोर कारवाई करें, ऐसी मांग की है। सोमवार को पाकिस्तान में दाखिल हुए अमरिका के रक्षा मंत्री मैटिस पाकिस्तान को इस बारे में कड़ा इशारा देंगे, ऐसा सीआयए के प्रमुख पौम्पिओ ने स्पष्ट किया है।

अमरिका के रक्षामंत्री

अगर पाकिस्तान ने आतंकवादियों पर कारवाई नहीं की एवं आतंकवादियों का सुरक्षित स्वर्ग नष्ट नहीं किया, तो अमरिका यह कारवाई करेगा। अमरिका के रक्षा मंत्री पाकिस्तान को इसका एहसास दिलाएंगे, ऐसा पौम्पिओ ने आगे कहा है। दौरान राजनैतिक शिष्टाचार का पालन करके, अमरिका के रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान के विरोध में इतनी कठोर भाषा का उपयोग नहीं किया है। स्वयं पाकिस्तान में दाखिल होने के बाद सभी का कहना सुन लिया जाएगा, ऐसा मैटिस ने कहा है। उसके बाद ट्रम्प प्रशासन की मांगे पाकिस्तान के सामने रखी जाएंगी, ऐसे संकेत रक्षा मंत्री मैटिस ने दिए है।

पाकिस्तान में आने के बाद रक्षा मंत्री मैटिस ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी एवं वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों से चर्चा करने का वृत्त है। पाकिस्तान की राजनीति में बहुत ही कम प्रभाव होने वाले प्रधानमंत्री अब्बासी इन से चर्चा करने में समय व्यर्थ करने के बजाएं अमरिका के रक्षा मंत्री सीधे लष्कर से चर्चा करेंगे, ऐसी आशंका पाकिस्तान के विश्लेषकों ने व्यक्त की थी। जेम्स मैटिस ने अमरिका के लष्करी सेवा में होते समय, अफगानिस्तान के आतंकवाद विरोधी युद्ध का नेतृत्व किया था। उन्होंने अफगानिस्तान में आतंकवादियों को पाकिस्तान से सहायता मिलने की पूर्ण कल्पना होने का दावा किया है। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के आतंकवाद समर्थक नीति पर कड़ी आलोचना की थी।

इस पृष्ठभूमि पर मैटिस पाकिस्तान को आतंकवादियों पर कारवाई के बारे में निर्णायक इशारा देंगे, ऐसा अंदाजा पहले से जताया जा रहा था। उसमें सीआयए के प्रमुख ने रक्षा मंत्री मैटिस पाकिस्तान में क्या कहेंगे यह घोषित करके, पाकिस्तान पर दबाव अधिक बढ़ाने के बात दिखाई दे रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.