ईरान के परमाणु करार से अमरिका ने वापसी करने पर गंभीर परिणाम होंगे – रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लेव्हरोव्ह

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

मॉस्को / लंडन : ईरान के परमाणु करार से अमरिका ने वापसी की तो परमाणु शस्त्र तथा विध्वंसक क्षेत्र के प्रसार बंदी के लिए प्रयत्न करनेवाले अमरिका जैसे महत्वपूर्ण देश की योगदान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय वंचित रहेगा ऐसी चेतावनी रशिया के विदेश मंत्री सर्गेई लेव्हरोव्ह ने दी है। साथ ही २ दिनों पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री ने प्रस्तुत किए सबूतों में सच्चाई न होने की बात कहते हुए सर्जेई लेव्हरोव्हने ईरान के परमाणु कार्यक्रम का समर्थन किया है।

अमरिका की राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इस करार से बाहर निकलने की अपनी भूमिका पर कायम है। बुधवार को फिर एक बार अमरिका से प्रशासकीय सूत्रों ने वैसी जानकारी दी है। अमरिका के भूतपूर्व विदेशमंत्री विदेश मंत्री कॉन्डोलिझा राईसने ट्रम्प की भूमिका का समर्थन किया है। तथा यह करार करके ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को फंसाया है और अमरिका इस करार से बाहर निकलने पर दुनिया नहीं डूबेगी ऐसा कहा था।

उसके बाद रशियन विदेशमंत्री लेव्हरोव्ह ने ईरान का परमाणु कार्यक्रम तथा परमाणु करार का समर्थन किया है। तथा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इससे पहले घोषित किए परमाणु करार से वापसी की तो परमाणु शस्त्र प्रसार बंदी के लिए अमरिका दे रहे योगदान से दुनिया वंचित होगी, ऐसी टिप्पणी विदेश मंत्री ने लगाई है।

तथा ईरान के परमाणु कार्यक्रम के विषय में इस्राइल के प्रधानमंत्री ने दी जानकारी इससे पहले भी अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा आयोग के पास है, ऐसा दावा लेव्हरोव्ह ने किया है। अगर इस्राइल के पास ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में इससे अधिक ठोस सबूत होंगे तो वह अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग को सौंपे क्योंकि इस करार के लिए आयोग जिम्मेदार है, ऐसा भी विदेश मंत्री ने कहा है।

दौरान अमरिका ने इस परमाणु करार से बाहर ना निकले, ऐसा आवाहन संयुक्त राष्ट्रसंघ ने किया है। पर ट्रम्प प्रशासन इस बारे में अपनी भूमिका पर कायम है। इस पर ब्रिटेन के में स्थित ईरान के राजदूत हमिद बैदिनेजाद ने अमरिका को चेतावनी दी है। अमरिका अगर इस तरह से बाहर निकलता है तो ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर कोई बंधन नहीं रहेगा। अमरिका के वापसी के बाद यह परमाणु करार टूट जाएगा ऐसा हमीद ने सूचित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.