अमरीका सहयोगी देशों की ईरान से सुरक्षा करेगी – अमरीका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन

lloyd-austin-us-iranवॉशिंग्टन – ईरान अथवा ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठन क्षेत्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं। उनके खिलाफ अपने सहयोगी देशों की सुरक्षा करने के लिए बायडेन प्रशासन तैयार है। लेकिन उससे पहले ईरान के परमाणु कार्यक्रम का मसला चर्चा से हल करने के लिए खाड़ी क्षेत्र के देश अमरीका की सहायता करें, ऐसा आवाहन अमरीका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने किया।

अमरीका के रक्षा मंत्री जल्द ही खाड़ी क्षेत्र के देशों के दौरे पर आ रहे हैं। रक्षा मंत्री ऑस्टिन इस समय युएई की भेंट करेंगे। हाल ही में संपन्न हुई ‘गल्फ कोऑपरेशन कौंसिल-जीसीसी’ की बैठक में ईरान की आक्रामक और खतरनाक गतिविधियों की ज़ोरदार आलोचना की गई थी। यमन में ईरान से जुड़े हाउथी बागियों ने सऊदी पर बैलेस्टिक क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स द्वारा किए गए हमले के विरोध में जीसीसी ने तीव्र गुस्सा ज़ाहिर किया था।

इस बैठक में अमरीका भी सहभागी हुई थी। उसके बाद ही अमरीका के रक्षा मंत्री ने युएई का यह दौरा घोषित किया होने का दावा किया जाता है। इसी बीच, अगले हफ्ते वियना में अमरीका और ईरान के बीच परमाणु समझौते को लेकर चर्चा शुरू होनेवाली है। बायडेन प्रशासन ईरान के साथ परमाणु समझौता करनेपर अडिग है। लेकिन इस्रायल तथा सऊदी अरब, युएई इस समझौते के पूरे विरोध में हैं। इस्रायल ने ईरान पर हमले के संकेत दिए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, समझौते पर खाड़ी क्षेत्र के देशों का समर्थन प्राप्त करने के लिए अमरीका के रक्षा मंत्री युएई के दौरे पर जाते दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.