अमरिकी सेना की वापसी भारत की चिंता बढ़ानेवाली

नई दिल्ली/वॉशिंग्टन – अफ़गानिस्तान से अमरिकी सेना की वापसी करने के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के ऐलान पर भारत ने चिंता जताई है। अमरिकी सेना की वापसी की वजह से अस्थिरता निर्माण करनेवाले गुटों को खुली छूट मिलेगी, ऐसा इशारा भारत ने दिया है। इसी बीच अमरिकी सेना की वापसी से आतंकी संगठन अधिक ताकतवर बनेंगे और यह बात भारत के लिए चिंता का विषय बनेगी, ऐसा दावा अमरिकी विश्‍लेषिका लिज़ा कर्टिस ने किया है।

भारत के रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपिन रावत ने अफ़गानिस्तान से अमरिकी सेना की वापसी के निर्णय पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। अमरीका और नाटो की सेनाएं हटने के बाद अफ़गानिस्तान में शांति स्थापित होती है तो इससे भारत को खुशी ही होगी। लेकिन, इस सेना वापसी का लाभ उठाकर अस्थिरता निर्माण करनेवाले गुट अफ़गानिस्तान पर अपनी पकड़ मजबूत करके हिंसा में बढ़ोतरी की तो यह चिंताजनक गतिविधि होगी, ऐसा इशारा जनरल रावत ने दिया है।

जनरल रावत किसी भी देश का या आतंकी गुट का ज़िक्र करने से दूर रहे हैं। लेकिन, अमरिकी विश्‍लेषिका कर्टिस ने माध्यमों से बातचीत करते समय १९९० के दशक का दाखिला दिया। अफ़गानिस्तान में तालिबान की सत्ता थी तब ‘लश्‍कर ए तोयबा’, ‘जैश ए मोहम्मद’ जैसे आतंकी संगठनों के अड्डे अफ़गानिस्तान में थे, इस बात की याद भी कर्टिस ने ताज़ा कराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.