इस्राइल-पॅलेस्टाईन चर्चा के लिए अमरिका ने दिया हुआ प्रस्ताव अर्थहीन – वेस्ट बैंक के पॅलेस्टिनी प्रशासन की आलोचना

रामल्ला: ‘इस्राइल-पॅलेस्टाईन के बीच संघर्ष खत्म होकर शांति प्रस्थापित हो जाए, इसके लिए अमरिका ने दिया हुआ प्रस्ताव अर्थहीन है’, ऐसी आलोचना वेस्ट बैंक के महमूद अब्बास के पॅलेस्टिनी प्रशासन ने की है। जब तक हमारी माँगें मान्य नहीं होती हैं, तब तक इस क्षेत्र में शांति प्रस्थापित नहीं हो सकती, ऐसी चेतावनी भी पॅलेस्टिनी सरकार के प्रवक्ता ने दी है।

इस्राइल, पॅलेस्टाईन, चर्चा, अमरिका, प्रस्ताव अर्थहीन, वेस्ट बैंक, पॅलेस्टिनी प्रशासन, आलोचना, रामल्लाइस्राइल-पॅलेस्टाईन के बीच शांति चर्चा शुरू करना, अपना प्रमुख उद्देश्य होगा ऐसा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषित किया था। ट्रम्प के जमाई और वरिष्ठ सलाहकार जैरेड कशनर और इस्राइल-पॅलेस्टाईन विषय के विशेष दूत जेसन ग्रीनब्लैट ने शंतिचर्चा का प्रस्ताव तैयार किया है, ऐसा दावा भी किया जा रहा है। इस्राइल और पॅलेस्टाईन के नेता इस प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे, ऐसा विश्वास व्हाईट हाउस ने जताया था।

आने वाले हफ्ते में कशनर और ग्रीनब्लैट यह प्रस्ताव लेकर इस्राइल, सऊदी अरेबिया और जॉर्डन का दौरा करने वाले हैं। इस दौरे में पॅलेस्टाईन इस प्रस्ताव को स्वीकार करे और खाड़ी में शांति प्रस्थापित करने के लिए सहयोग करे, ऐसा आवाहन कशनर कर सकते हैं। कशनर का यह प्रस्ताव पॅलेस्टाईन के हित में है, ऐसा दावा अमरिका कर रहा है। लेकिन पॅलेस्टाईन के प्रशासन ने इस प्रस्ताव का तीव्र विरोध किया है।

कशनर का यह दौरा निरर्थक साबित होगा, ऐसा दावा पॅलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास के प्रवक्ता ‘नबिल अबू रूदैना’ ने किया है। इस प्रस्ताव में पॅलेस्टिनी जनता के हित के मुद्दे नहीं होंगे, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नियमों का पालन नहीं होगा और पॅलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष की सन्मति नहीं होगी, तो यह प्रस्ताव पारित नहीं होगा, ऐसी रूदैना ने चेतावनी दी है। इस वजह से इस प्रस्ताव के लिए अमरिका अपना वक्त बर्बाद कर रहा है, ऐसी आलोचना रूदैना ने की है।

दौरान, अगले कुछ घंटों में कशनर यह प्रस्ताव लेकर खाड़ी देशों में दाखिल होंगे। इसके पहले भी कशनर ने इस्राइल-पॅलेस्टाईन के बीच चर्चा के बारे में सऊदी अरेबिया के ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ से मुलाकात की थी। उसके बाद सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पॅलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष अब्बास को अमरिका का प्रस्ताव स्वीकार करने का आवाहन किया था। उसीके साथ ही पॅलेस्टाईन ने इस प्रस्ताव को इन्कार किया तो उसके भीषण नतिजे पॅलेस्टाईन को भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी भी प्रिंस बिन सलमान ने दी थी। इस्राइल भी पॅलेस्टाईन को ऐसी ही चेतावनी दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.