‘जेरुसलेम’ का निर्णय और पॅलेस्टिनियों पर की कार्रवाई का निषेध करके – तुर्की ने अमरिका और इस्राइल में स्थित अपने राजदूतों को वापस बुलाया

लंडन: ‘आजके दिन का उल्लेख इस्लामी जगत ने जेरुसलेम गँवाया ऐसा नहीं हो सकता। पॅलेस्टिनी जनता के पीछे निश्चित रूपसे खड़े रहने का तुर्की का निश्चय है। गाझा के पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ इस्राइल ने की हुई हिंसा यह मानवी त्रासदी है और इस्राइल वंश संहार कर रहा है’, ऐसी भीषण आलोचना तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने की है। यह कठोर आलोचना करते समय, तुर्की ने इसका निषेध दर्ज करने के लिए अमरिका और इस्राइल में स्थित अपने राजदूतों को वापस बुलाया हैं।

अमरिका ने जेरुसलेम में शुरू किया हुआ दूतावास और गाझा के पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों पर इस्राइल ने की हुई कार्रवाई इन मुद्दों पर तुर्की ने बहुत ही आक्रामक भूमिका अपनाई है। तुर्की के विदेश मंत्रालय ने स्वतंत्र निवेदन प्रसिद्ध किया है और अमरिका और इस्राइल इन दोनों देशों में स्थित अपने राजदूतों को वापस बुलाने का निर्णय घोषित किया है।

जेरुसलेम, निर्णय, पॅलेस्टिनियों, कार्रवाई का निषेध, अमरिका, इस्राइल, स्थित, राजदूतों, वापस बुलाया, तुर्की‘जेरुसलेम में अमरिकी दूतावास शुरू करने की घटना का हम तीव्र निषेध करते हैं। यह निर्णय क़ानूनी दृष्टिकोण से निरर्थक है। इस निर्णय की वजह से पॅलेस्टिनी जनता के क़ानूनी हक पैरों तले कुचल दिए जाते हैं। ऐसे निर्णय की वजह से इस इलाके की शांति सुरक्षा और स्थैर्य के दृष्टिकोण से कोई भी फायदा होने वाला नहीं है’, इन शब्दों में तुर्की के विदेश मंत्रालय ने अमरिका को लक्ष्य किया है। उसी समय इस्राइल की तरफ से गाझा में की गई कार्रवाई हत्याकांड होने का आरोप भी तुर्की ने लगाया है।

तुर्की के विदेश मंत्रालय ने प्रसिद्ध किए इस निर्णय से पहले राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने अमरिका और इस्राइल को लक्ष्य करके भीषण आलोचना की है। ‘सन १९४८ से इस्राइल का पॅलेस्टाईन में आक्रमण शुरू है और उसका आकार लगातार कम होता जा रहा है। इस्राइल पॅलेस्टिनियों को लात मारकर बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है। इस्राइल यह आतंकवादी देश है और तुर्की हमेशा पॅलेस्टिनियों के पक्ष में खड़ा रहेगा’, ऐसी एर्दोगन ने चेतावनी दी है।

गाझा में इस्राइल ने की कार्रवाई के बाद तुर्की ने पॅलेस्टिनी जनता के लिए मानवतावादी सहायता भेजने की घोषणा की है। उसी समय शुक्रवार को ‘ऑर्गनाईजेशन ऑफ़ इस्लामिक कंट्रीज’ इस संगठन ने आपातकालीन बैठक बुलाने की माँग भी तुर्की ने की है। शुक्रवार को इस्तंबूल शहर में भव्य प्रदर्शन किए गए जाने वाले हैं, ऐसी जानकारी भी तुर्की ने दी है।

 

इस्राइली प्रधानमंत्री ने एर्दोगन को फटकार लगाई

जेरुसलेम: लगातार दो दिनों से इस्राइल और इस्राइली नेतृत्व को लक्ष्य करने वाले तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष को इस्राइल के प्रधानमंत्री ने फटकार लगाई है। ‘एर्दोगन हमास के बड़े समर्थक हैं। तुर्की राष्ट्राध्यक्ष को आतंकवाद और खून इसके बारे में ठीक से जानकारी होगी, इस बारे में मुझे कोई भी आशंका नहीं है। वह हमें नैतिकता पाठ न पढाए इतनी ही सलाह मै उनको दूंगा’, ऐसा स्पष्ट इशारा इस्राइली प्रधानमंत्री ने तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष को दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.