अफ़गान सेना की कार्रवाई में ४४ तालिबानी ढ़ेर

काबुल – अफ़गान सेना ने नांगरहार और फराह प्रांत में कार्रवाई करके ४४ तालिबानी आतंकियों को मार गिराया है। कतार में अफ़गान सरकार और तालिबान की चर्चा शुरू होने के लिए महज़ कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसी स्थिति में भी अफ़गान सेना और तालिबान के बीच जारी संघर्ष की तीव्रता बढ़ रही है। ऐसे में अफ़गान सेना की तालिबान के खिलाफ जारी इस कार्रवाई के लिए अमरीका की सहायता भी प्राप्त हो रही है।

afghan-talibanअफ़गानिस्तान की सेना ने पूर्वीय क्षेत्र में स्थित नांगरहार और नैऋत्य दिशा के फराह प्रांत में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। गौरतलब है कि, नांगरहार प्रांत के पाचिरागाम जिले में स्थित अफ़गान सेना की चौकी पर गुरूवार देर समय हमला करने की तैयारी तालिबान ने की थी। लेकिन, तालिबान की तैयारी की जानकारी प्राप्त होते ही अफ़गान सेना ने वाली नाव इलाके में तालिबानी आतंकियों की घेराबंदी करके हमले किए।

अफ़गान सेना की इस कार्रवाई में १८ तालिबानी आतंकी जगह पर ही ढ़ेर हुए। अफ़गान सेना की इस कार्रवाई को अमरीका के हवाई हमलों ने साथ दिया। अफ़गान जनता की सुरक्षा ध्यान में रखकर तालिबानी आतंकियों पर सटीक हमले किए गए, ऐसी जानकारी नांगरहार के प्रांताधिकारी ने प्रदान की। इससे पहले अफ़गान सेना ने ईरान की सीमा से करीबी फराह प्रांत में मौजूद तालिबान के ठिकानों पर हमले किए।

फराह प्रांत में मौजूद तालिबानी आतंकी भी अफ़गान सेना पर हमला करने की तैयारी करने में जुटे थे, यह जानकारी अफ़गान रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की है। लेकिन, तालिबानियों का हमला होने से पहले ही अफ़गान सेना ने वहां के ‘बाला-बोलोक’ जिले में कार्रवाई करके तालिबान के २६ आतंकियों को ढ़ेर किया और इस कार्रवाई में भी १४ आतंकी घायल हुए। इस कार्रवाई में अफ़गान सेना ने तालिबान के हथियारों का बड़ा भंड़ार भी बरामद किया। इसके अलावा तालिबानी आतंकियों ने तैयार किए तीन टनेल के मार्ग और आठ अड्डे नष्ट करके अफ़गान सैनिकों ने इस जिले पर नियंत्रण स्थापित किया।

अफ़गान सेना और तालिबान के बीच जारी संघर्ष की तीव्रता बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही है। अफ़गान सेना ने दो दिन पहले ही कंदहार प्रांत में तालिबान के ठिकानों पर हवाई हमले करने की खबरें प्रसिद्ध हुई थीं। इसी बीच, तालिबानी आतंकियों ने अफ़गान सेना पर हमले करने के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल करना शुरू किया है, ऐसे दावे भी किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.