अमरीका नैसर्गिक ईंधन वायु का सबसे बड़ा निर्यातक

US-Natural-Gasवॉशिंग्टन – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभरी ‘एनर्जी क्राइसिस’ की पृष्ठभूमि पर अमरीका विश्‍व में नैसर्गिक ईंधन वायु (एलएनजी) का सबसे बड़ा निर्यातक देश बना है। इससे पहले ‘एलएनजी’ के सबसे बड़े निर्यातक ऑस्ट्रेलिया और कतार से अमरीका आगे निकल गया है। वर्ष २०१८ में अमरीका ने कच्चे तेल के सबसे अधिक उत्पादक देश का स्थान प्राप्त किया था।

दिसंबर २०२१ में अमरीका ने कुल ७७ लाख टन एलएनजी का निर्यात करने की जानकारी साझा हुई है। यूरोप एवं चीन समेत अन्य एशियाई देशों में बढ़ी हुई माँग ही इस निर्यात में बढ़ोतरी का प्रमुख कारण है। पिछले कुछ महीनों से यूरोप और रशिया में यूक्रैन के मुद्दे पर तनाव का माहौल है। इस दौरान रशिया ने यूरोपिय देशों की ईंधन सप्लाई में कटौती करने की बात समझी जा रही है। इसका सबसे अधिक लाभ अमरीका को हुआ है और यूरोपिय देशों ने विक्रमी स्तर पर अमरिकी ‘एलएनजी’ आयात करने की बात सामने आयी है।

US-Natural-Gas-01एशियाई महाद्विप में चीन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू किए व्यापार युद्ध की वजह से ऑस्ट्रेलिया के ‘एलएनजी’ निर्यात को नुकसान पहुँचा है। इसी बीच चीन में बिजली की किल्लत दूर करने के लिए चीन ने रशिया के साथ ही अमरीका से भी बड़ी मात्रा में ईंधन का आयात बढ़ाया है। इसका लाभ अमरिकी कंपनियों को हुआ है और चीन को हो रहे एलएनजी का निर्यात भी बढ़ा है।

अमरीका ने २०१६ में पहली बार ‘एलएनजी’ निर्यात किया था। इसके बाद मात्र पांच वर्षों में अमरीका विश्‍व का सबसे बड़ा निर्यातक देश बना है। इसके पीछे ‘शेल गैस’ की तकनीक ने की हुई क्रांती और ईंधनवायु क्षेत्र में हुआ अरबों डॉलर्स का निवेश प्रमुख कारण साबित हुए हैं। ‘एलएनजी’ क्षेत्र में निवेश बढ़ रहा है और इससे करीबी दिनों में भी अमरीका शीर्ष निर्यातक देश का स्थान बरकरार रखेगी, यह दावा विश्‍लेषकों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.