अमरिका पाकिस्तान की बदनामी कर रहा है – पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकारों का आरोप

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में सभी आतंकवादी गट को खत्म करने का निर्धार करने के सिवाय अमरिका को समाधान नहीं होगा, इसका सुस्पष्ट एहसास अमरिका ने दिलाया आया है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के उपसहायक और अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में मध्य एवं दक्षिण आशिया विभाग के वरिष्ठ संचालिका लिझा कर्टिस ने पाकिस्तान को भेंट देखकर यह इशारा दिया है। पाकिस्तान के विदेश सचिव ‘तहमीना जंजुआ’ इनके साथ हुई चर्चा में कर्टिस द्वारा यह इशारा देने की बात उजागर हुई है। अमरिका के पाकिस्तान में स्थित दूतावास ने यह जानकारी स्पष्ट की है। कर्टिस के इस भेंट के पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार ‘मिफ्ताह इस्माईल’ ने अमरिका पाकिस्तान को संकट में डालने का प्रयत्न कर रहा है, ऐसा आरोप किया है।

पाकिस्तान, बदनामी, अमरिका, आतंकवादी गट, खत्म करने का निर्धार, इस्लामाबाद, आतंकवादी गट

‘फायनॅन्शिअल ॲक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) ‘ग्रे लिस्ट’ में पाकिस्तान का समावेश के बारे में खबर सामने आने के बाद पाकिस्तान में खलबली फैली है। पाकिस्तानी माध्यमों में अभी भी संभ्रम होकर सरकार इस बारे में खुलासा न करने की टीका हो रही है। जून महीने में पाकिस्तान के इस ‘ग्रे लिस्ट’ में समावेश होनेवाला है, पर अभी भी पाकिस्तान के पास आतंकवादियों पर कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त समय है, ऐसा दावा कई पत्रकार एवं विश्लेषक कर रहे हैं। तथा भारतीय माध्यम ‘ग्रे लिस्ट’ के बारे में खबरों को वास्तविक रुप से प्रसिद्धि देकर भारत-पाकिस्तान की प्रतिमा मलिन कर रहा है एवं घबराहट फैला रहा है, ऐसा आरोप शुरू हुआ है। भारत के द्वारा होने वाले गैर प्रचार की वजह से कराची का शेयर बाजार गिरा है, ऐसा दावा कई पाकिस्तानी पत्रकारों से किया जा रहा है।

इस पृष्ठभूमि पर लिझा कर्टिस ने पाकिस्तान को भेंट देकर पाकिस्तान के विदेश सचिव तहमीना जंजुआ और अंतर्गत रक्षामंत्री अहसान इकबाल एवं रक्षा दल प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल अकबर इनसे चर्चा की है। अमरिका द्वारा पैरिस में संपन्न हुए ‘एफएटीएफ’ की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डालने का प्रस्ताव सामने आया था। इस वजह से दोनों देशों में संबंध अधिक बिगड़ते दिखाई दे रहे हैं। पर अपने इस भेंट में कर्टिस ने पाकिस्तान को ‘हक्कानी नेटवर्क’ तथा अन्य आतंकवादी गट पर कठोर कार्रवाई करें, ऐसा आवाहन किया है। अमरिका को पाकिस्तान के साथ नए सहयोग की शुरुआत करनी है, पर उसके लिए इस क्षेत्र की स्थिरता एवं सुरक्षा को चुनौती देनेवाले सभी आतंकवादियों पर कठोर कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पहल करें, ऐसी अपेक्षा को व्यक्त की है।

अफगानिस्तान में रक्तपात फैलानेवाला तालिबान गट का समर्थक ‘हक्कानी नेटवर्क’ पर कार्रवाई करने से पाकिस्तान ने टाला था तथा भारत में आतंकवादी हमले करने वाले ‘लष्कर-ए-तोएबा’ एवं ‘जैश-ए-मोहम्मद’ यह आतंकवादी संघटना नहीं है, ऐसा पाकिस्तान का कहना है। इस पृष्ठभूमि पर ‘सभी आतंकवादी गट’ पर कार्रवाई की कर्टिस ने पाकिस्तान से की मांग ध्यान केंद्रित करने वाली है। फिलहाल पाकिस्तान केवल हफिज सईद को नजरकैद में डालकर ग्रे लिस्ट सेबाहर निकलने का विचार करने की बात दिखाई दे रही है। इसकी वजह से कर्टिस ने व्यक्त की अपेक्षा पाकिस्तान पर दबाव अधिक तीव्र करने वाली है।

दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार ‘मिफ्ताह इस्माईल’ द्वारा अमरिका पाकिस्तान को संकट में डालने का प्रयत्न करने का आरोप किया है। पाकिस्तानी आतंकवादियों पर किए कार्रवाई को ध्यान में रखते हुए, अमरिका केवल पाकिस्तान की बदनामी कर रहा है। ऐसा इस्माईल ने कहा है। तथा पाकिस्तान को आतंकवादियों पर कार्रवाई करने की इच्छा है इस पर इस्माईल ने ध्यान केंद्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.