पाकिस्तान हाफ़िज सईद पर कारवाई करे – अमरिका के विदेश मंत्रालय का इशारा

इस्लामाबाद: हाफिज सईद के विरोध में कोई भी जुर्म नहीं है, ऐसा प्रशस्ति पत्र देने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्बासी को यह बात बहुत महंगी पड़ने वाली है, ऐसा चित्र दिखाई दे रहा है। अमरिका के विदेश मंत्रालय ने हाफिज सईद ने मुंबई पर २६/११ हमले के सूत्रधार होने की याद पाकिस्तान को दिलाई है। इतना ही नहीं, हाफिज सईद यह संयुक्त राष्ट्र संघ ने घोषित किया अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी होकर उसपर कठोर कारवाई होनी ही चाहिए, ऐसी मांग अमरिका के विदेश मंत्रालय ने की है।

हाफिज सईद, कठोर कारवाई, अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी, अमरिका, मांग, इस्लामाबाद, ट्रम्प

हाफिज सईद का ‘साहब’ ऐसा आदरणीय उल्लेख करके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी ने उनके विरोध में एक भी जुर्म होने का बयान दिया था। उनके इस विधान पर पाकिस्तान से प्रतिक्रिया आई थी। सईद जैसे आतंकवादियों का समर्थन पाकिस्तान को महंगा पड़ सकता है, ऐसा इशारा पाकिस्तान के विश्लेषक दे रहे हैं। अमरिका से इस पर तीव्र प्रतिक्रिया आई है। अमरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर न्यूअर्ट ने सईद यह अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी है, इसकी याद पाकिस्तान को दिलाई है।

‘लश्कर-ए-तोएबा’ जैसे खतरनाक आतंकी संगठन से संबंधित होनेवाले हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के नियम १२६७ के अंतर्गत आतंकवादी ठहराया गया है। हाफिज सईद ने २६/११ का हमला रचा है और ऐसे आतंकवादियों को कानून के अनुसार कठोर से कठोर सजा मिलनी चाहिए, ऐसी अमरिका की मांग होने की बात न्यूअर्ट ने कही है। अमरिका ने इस बारे में भूमिका पाकिस्तान को लगातार सौंपी है, ऐसा कहकर आने वाले समय में अमरिका इसकी जांच करता रहेगा, ऐसा न्यूअर्ट ने कहा है।

पिछले हफ्ते में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने पाकिस्तान के विरोध में कठोर भूमिका ली थी, इसकी याद न्यूअर्ट ने दिलाई है। इस मुद्दे पर ट्रम्प प्रशासन का एकमत हुआ है, ऐसा न्यूअर्ट ने आगे कहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने किए विधान पर अमरिका के विदेश मंत्रालय ने तीव्र प्रतिक्रिया देकर पाकिस्तान पर दबाव अधिक बढ़ाने की बात दिखाई दे रही है। आने वाले समय में अमरिका के पाकिस्तान पर दबाव का परिणाम दिखाई दे सकता है, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। पाकिस्तान को अमरिका की कठोर कारवाई का सामना करना होगा, ऐसी चिंता इस देश के पत्रकार एवं विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं और पाकिस्तान के वित्त कारण पर इसका प्रभाव पड़ सकता है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.