अमरिकी रक्षा विभाग एलियंस और उड़न तश्तरीयों की जानकारी छिपा रहा है – संसदीय सुनवाई में पूर्व गुप्तचर अधिकारी का आरोप

वॉशिंग्टन – अमरिकी रक्षा विभाग एलियंस और उड़न तश्तरियों की जानकारी छिपा रहा हैं, ऐसा आरोप पूर्व गुप्तचर अधिकारी ने लगाया है। बुधवार को अमरिकी संसद के सामने हुई सुनावई के दौरान पूर्व गुप्तचर अधिकारी डेविड ग्रुश ने यह आरोप लगाते हुए इस मुद्दे पर सरकार ने अधिक पारदर्शीता रखने की आवश्यक होने की सलाह भी दी। ग्रुश के अलावा अमरिकी नौसेना के दो पूर्व अधिकारियों ने भी संसदीय सुनवाई में उड़न तश्तरियों की घटनाओं का ज़िक्र किया। लेकिन, अमरिकी रक्षा विभाग ने इस मुद्दे पर लगाए आरोप ठुकराए हैं। 

एलियंस और उड़न तश्तरीयोंअमरीका में पिछले कुछ सालों में एलियंस और उड़न तश्तरियों का मुद्दा लगातार सामने आता दिख रहा है। वर्ष २०१८ में अमरिकी नौसेना ने उड़न तश्तरियों के कुछ फोटो असली हैं, यह कहकरर इस मुद्दे की सच्चाई कबुल की थी। इसके बाद अमरिकी संसद और रक्षा विभाग ने इस मुद्दे पर एक टास्क फोर्स गठित करके ऐसी घटनाओं की जानकारी रखने के निदेश दिए थे। इसकी रपट भी सामने आयी है और पिछले दो सालों में देखी गई ऐसी कई घटनाओं की जानकारी इसमें दर्ज़ की गई थी। इसके बाद पिछले महीने एलियंस के ‘स्पेसशिप्स’ अमरिकी रक्षा विभाग के हिरासत में होने का सनसनीखेज दावा भी पूर्व गुप्तचर अधिकारी डेविड ग्रुश ने किया था। 

उन्होंने ‘नैशनल जिओस्पेशल-इंटेलिजन्स एजेन्सी’ (एनजीए) एवं ‘नैशनल रिकनेसन्स ऑफिस’ (एनआरओ) में गुप्तचर अधिकारी एवं विश्लेषक पद का ज़िम्मा संभाला था। वर्ष २०१९ से २०२२ के दौरान ‘अनआइडेंटिफाईड एरिअल फेनॉमेनॉ टास्क फोर्स’ में उन्होंने काम किया था। यह टास्क फोर्स अमरिकी संसद के आदेश पर गठित किया गया था।

अमरीका की एक वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में ग्रुश ने एलियंस के स्पेसशिप की जानकारी संसद एवं अन्य यंत्रणाओं से छिपाई जाने का आरोप भी लगाया था। ग्रुश के इस दावे की अमरीका के मौजूदा एवं पूर्व गुप्तचर अधिकारी और अंतरिक्ष क्षेत्र के विशेषज्ञों ने पुष्टि की थी। इसी पृष्ठभूमि पर अमरिकी संसद ने ग्रुश के साथ एलियंस एवं उड़न तश्तरियों के दावे कर रहे अधिकारियों को सुवाई के लिए बुलाया था। इस सुनवाई के दौरान संबंधित अधिकारियों ने अपने दावे पर कायम होने का बयान करके सरकार ने अधिक पहल करके इसकी जानकारी सामने लाने की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.