सीरिया में रशियन विमान ने अमरिकी ड्रोन पर ‘फ्लेअर्स’ छोड़े – अमरिकी वायु सेना का आरोप

वॉशिंग्टन – रशिया और अमरीका यूक्रेन में अप्रत्यक्ष युद्ध जारी होने का दावा जोर पकड़ रहा हैं और इसी बीच सीरिया में दोनों देश एक-दूसरें के सामने खड़े दिख रहे हैं। सीरिया में हवाई अभियान पर रवाना किए हमारे ड्रोन पर रशिया ने लड़ाकू विमान ने ‘फ्लेअर्स’ से हमला किया। इसके साथ ही सीरिया में अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण होने का आरोप अमरीका ने लगाया है। पिछले कुछ हफ्तों से सीरिया में तैनात अमरिकी सेना पर रशिया ने हवाई हमले करने के साथ ही उनके विमानों ने खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भरने के आरोप अमरीका ने लगाए थे।

सीरिया में रशियन विमान ने अमरिकी ड्रोन पर ‘फ्लेअर्स’ छोड़े - अमरिकी वायु सेना का आरोपकुछ महीनें पहले अमरीका के बायडेन प्रशासन ने सीरिया में सैन्य तैनाती बढ़ाने का ऐलान किया है। आयएस के आतंकवादी सीरिया में फिर से सिर उठा रहे हैं और इससे अमरीका एवं मित्र देशों की सुरक्षा के लिए खतरा होने का दावा अमरीका ने किया था। इसके बाद अमरीका ने सीरिया में हवाई गश्त एवं हमले बढ़ाना शुरू किया है। सीरिया में स्थित ‘आयएस’ के आतंकवादी, अड्डे एवं ठिकानों को लक्ष्य करने का ऐलान करना अमरीका ने शुरू किया था। सीरिया में हमारी कार्रवाई की सफलता हासिल हो रही हैं, यह अमरीका कह रही हैं।

लेकिन, अमरिकी सेना आतंकवादियों पर नहीं, बल्कि सीरियन जनता पर हमले कर रही हैं, ऐसा आरोप राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद ने लगाया था। इसी बीच सीरिया ने यह आरोप भी लगाया है कि, सीरिया के ईंधन भंड़ारों पर कब्ज़ा पाने की कोशिश में अमरीका हैं। साथ ही सीरिया में तैनात अपनी पुरी सेना अमरीका हटाए, यह मांग भी अस्साद हुकूमत ने की थी। सीरिया में रशियन विमान ने अमरिकी ड्रोन पर ‘फ्लेअर्स’ छोड़े - अमरिकी वायु सेना का आरोपपिछले कुछ दिनों से सीरिया के सड़कों पर अमरीका के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं और घुसपैठी सेना वापस लौटे, ऐसे नारे लगाए जा रहे हैं।

लेकिन, सीरिया की अस्साद हुकूमत ने लगाए इन आरोपों को अनदेखा करके अमरीका ने वहां हवाई गश्त एवं कार्रवाई जारी रखा है। रविवार २३ जुलाई के दिन अमरीका के ‘एमक्यू-९’ गश्ती ड्रोन ऐसे किसी अभियान से हवाई अड्डे पर लौटते समय रशिया के लड़ाकू विमान ने अपने इस ड्रोन का पीछा किया और साथ ही इसके करीब पहुंचकर ‘फ्लेअर्स’ इस ड्रोन पर फ्लेअर्स से हमला किया। इससे हमारे ड्रोन के प्रॉपर का नुकसान हुआ है, ऐसा आरोप अमरिकी वायु सेना ने लगाया है। इससे संबंधित फुटेज भी अमरीका ने जारी किया है।

सीरिया में रशियन विमान ने अमरिकी ड्रोन पर ‘फ्लेअर्स’ छोड़े - अमरिकी वायु सेना का आरोपइस ड्रोन को अमरीका के चार सैनिक नियंत्रित कर रहे थे। रशियन लड़ाकू विमान की इस कार्रवाई के कारण अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए भी खतरा होने का दावा अमरीका लगा रही हैं। अमरीका ने रशिया पर पहले भी ऐसे आरोप लगाए थए। पिछले महीने से सीरिया की हवाई सीमा में अमरीका और रशिया के लड़ाकू एवं गश्ती विमानों के बीच ऐसी गंभीर वारदातें हुई हैं। एक हफ्ते पहले सीरिया में तैनात रशियन लड़ाकू विमान ने अमरीका के गश्ती विमान को बड़े खतरनाक ढ़ंग से पीछा किया था, ऐसा आरोप भी अमरीका ने लगाया था।

इसी बीच, यूक्रेन में जारी युद्ध का सीरिया की इन गतिविधियों से थोड़ासा भी संबंध ना होने का दावा फिलहाल किया जा रहा है। लेकिन, अमरीका सीरिया से वापस लौटे इसी लिए रशिया, सीरिया और ईरान एकत्रित कोशिश में हैं, ऐसा अमरिकी अधिकारियों का कहना है। ऐसा हुआ तो सीरिया में ईरान का प्रभाव बढ़ेगा, यह दावा अमरिकी अधिकारी कर रहे हैं। लेकिन, पिछले कुछ हफ्तों से सीरिया में अमरीका और रशियन वायु सेना के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा हैं, इसपर अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक चिंता जता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.