ईरान विरोधी इस्रायल की गतिविधियों के लिए अमरीका का बायडेन प्रशासन ज़िम्मेदार होगा – ईरान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की चेतावनी

तेहरान – ‘ईरान के सैन्य ठिकाने, प्रकल्प या ईरानी नागरिकों पर इस्रायल ने किए किसी भी तरह के आतंकी हमले के लिए अमरीका का बायडेन प्रशासन ज़िम्मेदार रेगा’, ऐसी चेतावनी ईरान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अली शामखानी ने दी हैं। ईरान ने परमाणु अस्त्रों का निर्माण किया तो इसपर कार्रवाई करने के लिए इस्रायल को अमरीका की पुरी अनुमति होगी, ऐसा बयान अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुविलन ने किया था। इसपर शामखानी ने यह चेतावनी देने का दावा ईरानी माध्यम कर रहे हैं। लेकिन, कुछ दिन पहले अमरिकी प्रतिनिधि सदन के सभापति ने इस्रायल से वादा करने के बाद ईरान की यह प्रतिक्रिया सामने आती देखी जा रही है।  

बायडेन प्रशासनअमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन सौदी अरब के लिए रवाना हो रहे हैं। उससे पहले स्थानिय अभ्यास गुट के कार्यक्रम में बोलते समय सुलिवन ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर किए जाए रहे सवाल और इस्रायल की सुरक्षा को लेकर अहम बयान किए थे। ईरान का परमाणु कार्यक्रम काफ़ी तेज़ी से विकसित हुआ हैं और क्षेत्रीय एवं वैश्विक सुरक्षा के लिए यह खतरा होने की कबुली सुलिवन ने दी थी।  

ईरान का यह परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए बायडेन प्रशासन प्रतिबद्ध ह ैं और हमारी रोज की चर्चा में इस मुद्दे को अहमियत होती हैं। लेकिन, राजनीतिक स्तर पर इस मसले का हल निकालने के लिए बायडेन प्रशासन अहमियत दे रहा हैं, ऐसा सुलिवन ने कहा था। इसके साथ ही ईरान को परमाणु शस्त्रों से सज्जित नहीं होने देंगे और इसके लिए इस्रायल ने शुरू की हुई कार्रवाई को बायडेन प्रशासन का समर्थन रहेगा, यह जानकारी सुलिवन ने वर्णित अभ्यासगुट के समारोह में साझा की।  

सौदी अरब के अपने दौरे में भी इस्रायल और सौदी का सहयोग स्थापित करने के लिए कोशिश करेंगे, ऐसा सुलिवन ने कहा था। अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के इस ऐलान पर ईरान से तीव्र प्रतिक्रिया सामने आयी है। ‘ईरान के प्रकल्प और नागरिकों पर इस्रायल की आतंकी हरकतों को समर्थन प्रदान करके अमरीका ही इस्रायल की इन गतिविधियों का ज़िम्मा उठा रही हैं। ईरान पर हमला होता हैं तो उसके परिणामों के लिए अमरीका तैयार रहें’, ऐसी चेतावनी ईरानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अली शामखानी ने दी।

इसी बीच, कुछ दिन पहले अमरिकी प्रतिनिधि सदन के सभापति केविन मैक्कार्थी ने इस्रायल का दौरा किया था। बायडेन प्रशासन ने ईरान को लेकर सौम्य भूमिका अपनाई तो भी अमरीका का प्रतिनिधि सदन किसी भी हालात में ईरान को परमाणु अस्त्रों से सज्जित होने नहीं देगा, यह आश्वासन मैक्कार्थी ने दिया था। साथ ही ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए अमरीका से इस्रायल को प्राप्त हो रही आर्थिक और सैन्य सहायता आगे भी जारी रहेगी, यह कहकर मैक्कार्थी ने बायडेन प्रशासन को तमाचा जड़ा था। प्रतिनिधि सदन के सभापति ने इस्रायल से किए वादे के कारण बेचैन हुए ईरान से यह प्रतिक्रिया सामने आती देखी जा रही है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.