४८ प्रतिशत अमरिकी नागरिकों के अनुसार बैंकों में पैसे रखना असुरक्षित बना है – सर्वेक्षण रपट की जानकारी

वॉशिंग्टन – बैंकों में रखे पैसों की सुरक्षा को लेकर अमरीका में लगभग आधी जनता को चिंता सता रही हैं। ४८ प्रतिशत अमरिकी नागरिकों ने बैंक में पैसा रखना असुरक्षित महसूस हो रहा है। वर्ष २००८ में अमरीका पर लेहमन ब्रदर्स का संकट टूटा था। उस समय आम अमरिकी जनता को जैसे चिंता सता रही थी, बिल्कुल वैसी ही स्थिति मौजूदा समय में अमरिकी जनता को सता रही हैं, ऐसा दावा ‘गैलप’ नामक अमरिकी रपट में किया गया है। पिछले कुछ सालों में सिलिकॉन वैली बैक, सिग्नेचर बैंक पर टूटे संकट के बाद अमरिकी जनता में यह ड़र होने का ज़िक्र वर्णित रपट में हैं।  

बैंकों में पैसे रखना असुरक्षितदो दिन पहले ही ‘फर्स्ट रिपब्लिक बैंक’ भी दिवालिया हुई हैं। पिछले महीने बैंक ग्राहकों ने कुल १०० अरब डॉलर्स बैंक से निकाले थे। ‘फर्स्ट रिपब्लिक बैंक’ दिवालियां होना अमरिकी बैंकिंग इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा मामला बना था। इस घटना ने अमरिकी बैंकिंग क्षेत्र के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर फिर से चिंता का माहौल बना था। अमरीका समेत विश्व में प्रमुख वित्तीय संस्था कही जा रही ‘जे पी मॉर्गन चेस’ ने अमरीका की ‘फर्स्ट रिपब्लिक बैंक’ खरीदी। लेकिन, इससे अमरिकी बैंकों के संकटों की तीव्रता कम नहीं हुई हैं, ऐसा आर्थिक विश्लेषकों ने कहा है।  

लगभग दो महीने पहले सिलिकॉन वैली बैंक, सिग्नेचर्स बैंक एवं क्रडिट स्यूस्‌‍ जैसी बड़ी वित्तीय संस्था दिवालिया हुई थी। अमरीका में लगभग ऐसी ही २०० बैंक दिवालिया होने की राह पर होने का दावा ‘सोशल रिसर्च नेटवर्क’ नामक अभ्यास गुट ने किया था। यह आँकड़े अतिशयोक्तिपूर्ण है, ऐसा अमरीका के कुछ आर्थिक विशेषज्ञों ने कहा था। लेकिन, लेहमन ब्रदर्स के पूर्व उपाध्यक्ष लॉरेन्स मैक्‌‍डोनाल्ड ने इस जानकारी की सच्चाई को नकारा नहीं जा सकता, यह कहा था। अमरीका की कम से कम ५० बैंक दिवालिया होने की कगार पर होने की चेतावनी मैक्‌‍डोनाल्ड ने दी थी।

गैलप नामक अमरीका की सर्वेक्षण कंपनी ने ३ से २५ अप्रैल के दौरान एक सर्वेक्षण किया था। इसके अनुसार १९ प्रतिशत लोगों ने बैंकों में जमा पैसों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई और २९ प्रतिशत लोगों ने उन्हें सीमित चिंता होने का बयान किया है। इसके अलावा थोड़ी बहुत चिंता कर रहे लोगों की संख्या ३० प्रतिशत है और २० प्रतिशत लोगों को इस मुद्दे पर कोई चिंता नहीं सता रही है, ऐसा इस रपट ने स्पष्ट किया है। इसमें भी अमरीका में रिपब्लिकन समर्थकों की तरह शासक बायडेन के डेमोक्रैट समर्थकों में भी यही ड़र होने की जानकारी इस सर्वेक्षण से सामने आयी है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.