व्यापार युद्ध जागतिक मंदी को जिम्मेदार होगा – अमरिका के विरोध में साथ आने वाले चीन एवं यूरोप की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग – व्यापारी धारणाओं में एकतरफा एवं व्यापारी रक्षावाद को चीन और यूरोपीय महासंघ का ठोस विरोध है। ऐसे धारणाओं की वजह से अंतरराष्ट्रीय वित्तव्यवस्था को मंदी का झटका लग सकता है, ऐसी चेतावनी चीन एवं यूरोप ने दी है। सोमवार को बीजिंग में चीन एवं यूरोपीय महासंघ में उच्चस्तरीय व्यापार की चर्चा हुई है। चर्चा के दौरान अमरिका के विरोध में एकजुट होने के संकेत देनेवाले यूरोप एवं चीन में व्यापार में सब कुछ ठीक ना होने की बात सामने आई है और महासंघ के अधिकारियों ने चीन के धारणाओं के बारे में नाराजगी व्यक्त करने की बात उजागर हुई है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शुरुआत से लगातार अमरिका फर्स्ट धारणाओं का पुरस्कार किया है चीन एवं यूरोपीय देशों ने व्यापार में अमरिका का फायदा उठाने का आरोप करके आगे चलकर अमरीका उसके विरोध में आक्रामक कारवाई करेगा ऐसी चेतावनी ट्रम्प ने दी थी। उसके अनुसार राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चीन तथा यूरोपीय देशों से अमरिका में निर्यात किए जानेवाले उत्पादन पर कर बढ़ाया था। चीन से अमरिका में होने वाले ५० अरब डॉलर के निर्यात को लक्ष्य करके ट्रम्प ने उसपर २५ फीसदी कर बढ़ाया है।

मंदी

इससे पहले सस्ते लोहा और एलुमिनियम पर कर जारी करके यूरोपीय देशों को लक्ष्य करनेवाले अमरिकी राष्ट्राध्यक्षने यूरोप से अमरिका में आनेवाले गाड़ियों पर २० फ़ीसदी कर जारी किया जाएगा, ऐसी धमकी दी थी। अपने दोनों अग्रणीय के व्यापारी साझेदारों के विरोध में व्यापारयुद्ध छेड़नेवाले अमरिका के विरोध में साथ आने के लिए चीन और यूरोपीय महासंघ से जोरदार तैयारी शुरू हुई है। चीन से यूरोपीय देशों को प्रस्ताव दिया जा रहा है और बीजिंग में संपन्न हुए उच्च स्तरीय चर्चा में भी व्यापार यही विषय केंद्र स्थान पर रहने की बात उजागर हुई है।

यूरोपीय कमीशन के उपाध्यक्ष जिर्की कैटेनन महासंघ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चीन के साथ उच्च स्तरीय बैठक में उपस्थित थे। उन्होंने चीन के उप प्रधानमंत्री लिऊ ही से मुलाकात करके व्यापार युद्ध, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार व्यवस्था एवं द्विपक्षीय व्यापारी सहयोग इन मुद्दों पर चर्चा की है। चर्चा के बाद होने वाले संयुक्त पत्रकार परिषद में अमरिका के व्यापारी धारणाओं पर आलोचना की गई है।

व्यापार में एकतरफा धारणाओं का प्रभाव बढ़ रहा है और इसकी वजह से दुनिया के अग्रणी के वित्त व्यवस्था में तनाव निर्माण हो रहा है। चीन और यूरोपीय महासंघ के व्यापार में एकतरफा धारणा एवं व्यापारी रक्षावाद को ठोस विरोध है। ऐसे धारणाओं की वजह से जागतिक वित्त व्यवस्था मंदी का एवं अस्थिरता का झटका लग सकता है, ऐसा ऐसी चेतावनी चीन एवं यूरोप ने दी है। साथ ही चीन एवं यूरोप इन दोनों देशों में बहुपक्षीय व्यापारी व्यवस्था का रक्षण करने के लिए प्रयत्न करने पर भी एकमत होने की बात कहते हुए उन्होंने गवाही दी है।

अमरिका के व्यापार युद्ध के विरोध में एकजुट करने के संकेत देने वाली चीन एवं यूरोपीय देशों में मतभेद भी उस बैठक के दौरान सामने आए हैं। यूरोपीय महासंघ ने चीन से यूरोपीय कंपनियों को दिए जाने वाले बर्ताव एवं अन्य धारणाओं पर स्पष्ट नाराजगी व्यक्त की है। तथा यूरोप से मार्केट इकनोमिक स्टेटस न देने की बात और वन बेल्ट वन रोड को समर्थन न मिलने की शिकायत चीन ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.