जम्मू-कश्‍मीर के आतंकी कर रहे हैं ‘वर्चुअल सिम’ का इस्तेमाल

Mobile_Sim_Cardश्रीनगर – ‘वर्चुअल सिम’ का इस्तेमाल करके जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमलों की साज़िश रची जा रही है। आतंकी कर रहे ‘वर्चुअल सिम’ के इस्तेमाल से सुरक्षा प्रणाली की चुनौती बढ़ने की बात एक अधिकारी ने कही। इससे पहले पुलवामा हमले की जाँच करते समय आतंकियों ने ऐसे ४० से अधिक ‘सिम्स’ का इस्तेमाल करने की बात सामने आयी थी।

कश्‍मीर घाटी में आतंकी ‘वर्चुअल सिम’ का इस्तेमाल कर रहे हैं। ‘वर्चुअल सिम’ एक प्रगत तकनीक है और यह सेवा देने के लिए कुछ विदेशी कंपनियों ने ऐप्स उपलब्ध कराए हैं। यह ‘ऐप’ फोन में डाउनलोड़ करना पड़ता है और इसके बाद इस कंपनी ने जारी किया अपने सोशल मीडिया अकाउंट के साथ जोड़ा जा सकता हैं। अमरीका के अलावा वर्चुअल सिम कार्ड की सेवा कनाड़ा, यूके, इस्रायल की टेलिकॉम कंपनियां उपलब्ध कराती हैं।

terrorists_attackपुलवामा हमले की जाँच करने के दौरान जम्मू-कश्‍मीर में इस तरह से वर्चुअल सिम का इस्तेमाल आतंकी कर रहे हैं, यह बात पहली बार स्पष्ट हुई थी। कई आतंकी सीमा के उस ओर स्थित अपने एजंट्स से संपर्क करने के लिए वर्चुअल सिम का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही तकनीक के ज़रिए ही पाकिस्तान से आतंकिया को सूचना प्राप्त होती है और आतंकी हमलों की साज़िश की जाती है, यह समचार भी है। लेकिन, आतंकी इस्तेमाल कर रहे नई पद्धती की वजह से सुरक्षा के नज़रिये से बड़ी चुनौती खड़ी होने की बात अधिकारी ने बयान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.