आतंकी ‘स्मॉलपॉक्स वायरस’ से जैविक हमला कर सकते हैं – उद्यमी बिल गेटस्‌ का इशारा

small-pox-virus-2लंदन – आतंकी गुट हवाई अड्डों पर ‘स्मॉलपॉक्स वायरस’ का जैविक हमला कर सकते हैं, ऐसा इशारा अमरिकी उद्यमी बिल गेटस्‌ ने दिया। इस तरह के जैविक आतंकी हमलों को रोकने के लिए ‘जर्म गेम्स’ और ‘पैन्डेमिक टास्क फोर्स’ प्रभावी साबित हो सकेगी, यह दावा भी गेटस्‌ ने किया। कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेअर ने भी चरमपंथी गुटों से ‘बायो टेररिज़म’ का खतरा होने का इशारा दिया था।

ब्रिटेन के ‘पॉलिसी एक्सचेंज’ नामक अभ्यासगुट ने आयोजित किए साक्षात्कार में गेटस्‌ ने नए हमले का इशारा दिया। किसी आतंकी गुट द्वारा फैलनेवाले ‘स्मॉलपॉक्स वायरस’ का १० हवाई अड्डों पर हमला किया जाए तो इसका सामना करने के लिए क्या विश्‍व तैयार है? यह सवाल करके बिल गेटस्‌ ने जैविक हमले के खतरे की ओर ध्यान आकर्षित किया। नई नैसर्गिक महामारी और जैविक आतंकी हमले की वजह से आगे फैलनेवाली महामारी वर्तमान की कोरोना की महामारी से अधिक भयानक हो सकती है, यह इशारा भी उन्होंने दिया।

small-pox-virus-1ऐसी महामारी एवं हमलों का सामने करने के लिए तैयारी करनी हो तो इसके लिए ‘जर्म गेम्स’ और ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ के माध्यम से गठित की गई ‘पैन्डेमिक टास्क फोर्स’ प्रभावी विकल्प साबित होगा, यह दावा अमरिकी उद्यमी ने किया। महामारियों का मुकाबला करने के लिए ‘जर्म गेम्स’ के माध्यम से अभ्यास करना मुमकिन होगा, यह बयान भी बिल गेटस्‌ ने किया। ‘जर्म गेम्स’ और टास्क फोर्स तैयार करने के लिए अनुसंधान एवं विकास क्षेत्र में अरबों डॉलर्स का निवेश करना पड़ेगा, ऐसा गेटस्‌ ने कहा। अमरीका और ब्रिटेन जैसे देशों को इसके लिए पहल करनी पड़ेगी, यह सलाह भी उन्होंने दी।

अप्रैल २०१८ में बिल गेटस्‌ ने एक समारोह के दौरान नई महामारी से मात्र छह महीनों में ३ करोड़ से अधिक लोगों की मृत्यु होगी, यह इशारा दिया था। यह इशारा देने के साथ ही विश्‍व के सभी देश ऐसी महामारी के खिलाफ तैयारी करने से कतरा रहे हैं, यह चेतावनी भी उन्होंने दी थी। इस पृष्ठभूमि को गौर करें तो गेटस्‌ का नया इशारा ध्यान आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.