‘ड्युरंड’ सीमा के विवाद को लेकर पाकिस्तान तालिबान को ब्लैकमेल कर रहा है – माध्यमों का दावा

durand-pak-taliban-3इस्लामाबाद/काबुल – अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान का विभाजन करनेवाली ड्युरंड सीमा नामंजूर की तो इसके आगे अफ़गान नागरिकों के लिए सीमा पर यातायात करने पर रोक लगाई जाएगी, यह इशारा पाकिस्तान ने तालिबान को दिया। लेकिन, तालिबान ने पाकिस्तान की यह शर्त ठुकराने का दावा ‘दि सिंगापुर पोस्ट’ नामक अखबार ने किया। इस पर पाकिस्तान और तालिबान की प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन, तालिबान के प्रमुख मुल्ला अखूंदज़दा ने तालिबान के आतंकियों को संगठन में घुसपैठ करनेवालों से सावधान रहने का इशारा देने की जानकारी सामने आ रही है।

वर्ष १८९३ में ब्रिटिश अधिकारी मॉर्टीअर ड्युरंड ने अफ़गानिस्तान की सीमा तय की थी। लेकिन, वर्तमान में अफ़गानिस्तान और पाकिस्तान के बीच मौजूद २,६७० किलोमीटर लंबी सीमा अफ़गानिस्तान के पश्‍तून बांधवों को उनके ही भूभाग से अलग करनेवाली साबित हुई थी। बीते कई दशकों से अफ़गानिस्तान के शासक, लोकतंत्र के समर्थक नेता एवं तालिबान जैसे आतंकी संगठन को यह ड्युरंड लाईन मंजूर नहीं है।

durand-pak-taliban-2अफ़गानिस्तान के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष हमीद करज़ाई और उनके बाद सरकार बनानेवाले अश्रफ गनी ने भी पाकिस्तान से सटी ‘ड्युरंड लाईन’ ठुकराई थी। साथ ही पाकिस्तान की सेना अफ़गानिस्तान के क्षेत्र में घुसपैठ करके चौकियों और बाड़ का निर्माण कर रही है, यह आरोप अफ़गान नेताओं ने लगाया था। तालिबान के नेताओं ने ड्युरंड लाईन को लेकर स्पष्ट भूमिका नहीं अपनाई है।

लेकिन, पाकिस्तान के स्वात से बलोचिस्तान तक का भूभाग पख्तूनीस्तान है, यह तालिबान का दावा है। इसके अलावा, ढ़ाई महीने पहले अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने के साथ ही तालिबान के आतंकियों ने सीमा पर तैनात पाकिस्तानी सेना को धमकाने का वीडियो सामने आया था। ड्युरंड सीमा हमें मंजूर नहीं है और पाकिस्तान के अटक तक अफ़गानिस्तान का क्षेत्र है, यह धमकी तालिबान के आतंकियों ने दी थी। पाकिस्तानी माध्यमों ने तालिबान की इस धमकी पर चिंता जताई थी।

durand-pak-taliban-1ऐसी स्थिति में पाकिस्तान ने तालिबान नेताओं को ड्युरंड लाइन के मुद्दे पर धमकाने की खबर सामने आ रही है। सीमा पर यातायात जारी रखनी हो तो ड्युरंड लाईन को स्वीकार करें, यह इशारा पाकिस्तान द्वारा तालिबान को दिया गया, यह दावा किया जा रहा है। पाकिस्तान के इस ‘ब्लैकमेलिंग’ पर गुस्सा हुई तालिबान की हुकूमत ने भी ड्युरंड सीमा से संबंधित शर्तें स्वीकार नहीं करेंगे, ऐसी फटकार लगाई जाने का दावा किया जा रहा है।

पाकिस्तान सरकार या तालिबान ने इस खबर की पुष्टी नहीं की है। ड्युरंड सीमा से जुड़ी यह खबर सामने आ रही थी तभी तालिबान के प्रमुख अखूंदज़दा का नया इशारा भी सामने आया है। तालिबान के अगल अलग गुटों में घुसपैठियों ने प्रवेश किया है और यह घुसपैठी तालिबान के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं, यह इशारा अखूंदज़दा ने दिया। इन घुसपैठियों को बाहर निकालने की कोशिश करें, वरना संबंधित गुटों के प्रमुखों को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, यह धमकी भी अखूंदज़दा ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.