अमरीका में चीनी नववर्ष के समारोह में अंधाधुंध गोलीबारी में १० की मौत

वॉशिंग्टन – अमरीका के कैलिफोर्निया प्रांत में चीनी नववर्ष के अवसर पर आयोजित समारोह में अंधाधुंध गोलीबारी से १० लोग मारे गए हैं। इस घटना में कई घायल भी हुए हैं और शनिवार रात को यह घटना घटी, ऐसी जानकारी स्तानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की। गोलीबारी करनेवाला हमलावर अब भी फरार है और अमरीका की प्रमुख जांच यंत्रणा ‘फेडरल ब्युरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन’ का दल भी घटना स्थल पर पहुँचा है। पिछले हफ्ते से कैलिफोर्निया में ‘मास शुटिंग’ की यह दूसरी घटना है।

कैलिफोर्निया प्रांत के लॉस एजेलिस शहर के करीब मॉन्टेरी पार्क में चीनी नववर्ष (ल्युनार न्यू ईयर) का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर स्टार बॉलरूम डान्स स्टुडिओ में समारोह का आयोजन किया गया था। इस दौरान एशियाई वंश के काफी नागरिक मौजूद थे। इसी बीच एक अज्ञात हमलावर ने रात के लगभग साढे दस बजे ऑटोमैटिक राइफल से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू की।

कुछ मिनटों तक हुई इस गोलीबारी में २० से अधिक लोग गोली लगने से घायल हुए, यह कहा जा रहा है। इनमें से दस की जगह पर ही मौत हो गई। अन्य घायलों को नज़दीकी अस्पताल में दाखिल किया गया है। अज्ञात हमलावर अभी फरार है और इस हमले का उद्देश्य भी अभी स्पष्ट नहीं हुआ है, ऐसा पुलिस ने कहा है। अमरीका में मास शुटिंग की घटनाओं में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की यह पिछले आठ महीनों की दूसरी बड़ी घटना है। इससे पहले मई २०२२ में टेक्सास के एक स्कूल में गोलीबारी में २१ लोग मारे गए थे।

दक्षिणी कैलिफोर्निया के हिस्से वाले मॉन्टेरी पार्क में हर वर्ष चीनी नववर्ष के समारोह का बड़ा आयोजन होता है। इस साल भी चीनी नववर्ष के अवसर पिछले दो दिनों से समारोह हो रहा था। इसमें यकायक हुई गोलीबारी की वजह से स्थानीय लोगों में ड़र और बेचैनी निर्माण हुई है और रविवार के सारे कार्यक्रम भी रद्द किए गए हैं। मॉन्टेरी पार्क के इलाके में एशियाई नागरिक बड़ी संख्या में रहते हैं।

शनिवार की गोलीबारी ‘हेट क्राईम’ का हिस्सा हो सकता है, ऐसा दावा कुछ सूत्र कर रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है। अमरिकी जांच यंत्रणा ‘एफबीआई’ को इस घटना की तहकीकात की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। नए साल में अमरीका में हुई मास शुटिंग की यह पांचवी घटना है।

अमरिकी वृत्तसंस्था और शिक्षा संस्थाओं द्वारा तैयार की गई रपट के अनुसार साल २००६ के बाद अमरीका में अब तक ‘मास शुटिंग’ की ५३४ घटनाएं घटी हैं और इनमें लगभग ३ हज़ार लोग मारे गए है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.