तालिबान की अमरीका को युद्ध की धमकी

तालिबान के हमले बढ़ते समय, अमरीका के बायडेन प्रशासन ने अफगानिस्तान से सेना वापसी पर पुनर्विचार शुरू किया है। अमेरिकन कॉंग्रेस से जुड़े ‘अफगानिस्तान स्टडी ग्रुप’ ने तैयार की रिपोर्ट में, अमेरिका की सेना वापसी मई महीने तक स्थगित करने की सलाह बायडेन प्रशासन को दी है। इस कारण तालिबान अधिक ही खौलने के संकेत मिल रहे हैं।

taliban-americaयदि अमरीका दोहा में हुए समझौते का उल्लंघन करती है, तो वह युद्ध की घोषणा मानी जाएगी। उसके बाद जो कुछ होगा, उसके लिए अमरीका ही पूरी तरह जिम्मेदार होगी, ऐसी धमकी तालिबान ने दी है। अमरीका तथा अफगानी सरकार ने यदि तालिबान के साथ हुए समझौते का पालन नहीं किया कमा तो फिलहाल चल रहा है उससे भी अधिक भीषण खून खराबा होगा, ऐसा तालिबान ने डटकर कहा है।

पिछले कुछ हफ्तों से तालिबान में बहुत बड़ा आक्रामक बदलाव हुआ होने के दावे विश्लेषक कर रहे हैं। जब अमरीका अफगानिस्तान से सेना वापस बुला रही है, तब तालिबान ऐसा सोच रहा है कि अपनी विजय हुई है और अब और किसी की सुनने की आवश्यकता ही नहीं बची है। इसी कारण अफगानिस्तान की सरकार के साथ ही अमरीका को भी तालिबान से धमकियां दी जा रही हैं, ऐसे दावे तालिबान का समर्थन करने वाले कुछ पाकिस्तानी विश्लेषकों ने किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.