चीन के राष्ट्राध्यक्ष से धमकी मिलने के बाद तैवान ने जंगी जहाज को भेदने वाली सुपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तैपेई – चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने लष्करी कार्रवाई के जोर पर तैवान पर कब्जा करने के विषय में दिई हुई धमकी को तैवान ने जोरदार उत्तर दिया है। तैवान की नौसेना ने जंगी जहाज को भेदने वाले सुपर सोनिक मिसाइल का परीक्षण कर उसका वीडियो प्रसिद्ध किया है।‌यह परीक्षण मतलब तैवान के समुद्री क्षेत्र के पास गश्ती करने वाली चीन की जंगी जहाजों के लिए चेतावनी थीं, ऐसा दावा तैवान की और पश्चिमी मीडिया कर रहे है।

तैवान की नौसेना ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो और कुछ फोटो शेयर किए थे। इनमें तैवान की नौसेना की ‘तुआ चियांग’ इस स्टेल्थ विध्वंसक से ‘हुईंग फेंग-३’ इस सुपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण करने का दिखाया गया है। ३० से ४०० किलोमीटर तक लक्ष्य को‌ टारगेट करने की क्षमता होने वाली इस मिसाइल का‌ वेग ध्वनि के तीन गुना होने का तैवान की नौसेना ने कहा है।

तैवान की ‘हुईंग फेंग-३’ मिसाइल शत्रु की हवाई सुरक्षा प्रणाली को विभाजित कर विध्वंसक को नष्ट कर सकता हैं। ऐसा दावा तैवान‌की नौसेना ने किया है।‌इसलिए ‘तुआ चियांग’ विध्वंसक पर तैनात किए हुई उन्नत रडार प्रणाली सहायक साबित होगी, ऐसा भी तैवान की नौसेना का कहना है। पिछले वर्ष सितंबर महीने में चीन के एयरक्राफ्ट कैरियर जंगी जहाज ने तैवान के खाड़ी के पास से गश्ती किई थीं। उसके पश्चात तैवान ने वर्णित मिसाइल मीडिया के सामने प्रस्तुत कर ‘हुईंग‌फेंग-३’ मिसाइल जंगी जहाज को भेदने का जाहिर किया था।

तैवान के इस परीक्षण के कुछ ही घंटों पहले चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने तैवान यह अपना ही संप्रभु भूभाग होने का दावा करते हुए, चीन में संविलिन हो जाए। साथ ही हॉंगकॉंग के समान ‘एक देश दो व्यवस्था’ इसके अधीन चीन का नियंत्रण मान्य करें, ऐसा जिनपिंग ने धमकाया था। परंतु यदि ‌इसके पश्चात भी तैवान चीन में शामिल नहीं हो हुआ तो लष्करी कार्रवाई से तैवान पर कब्जा करने की धमकी जिनपिंग ने दिई थीं। जिनपिंग ने तैवान को लष्करी सहयोग देने वाले अमरिका को भी धमकाया था। साथ ही चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने अपने लष्कर को सज्ज रहने के आदेश दिए थे। परंतु तैवान ने चीन की धमकी झूटलाकर जंगी जहाज को भेदने वाली सुपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण कर चीन के लष्करी कार्रवाई को उत्तर देने के लिए वे तैयार होने का संदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.