चीन से ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्ब’ का परीक्षण – चीन के सरकारी दैनिक ग्लोबल टाइम्स की जानकारी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग – शस्त्र सज्जता में अमरिका को टक्कर देने की तैयारी में होनेवाले चीन ने ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्ब’ (मोआब) बम का परीक्षण किया है। चीन के परमाणु बम को विकल्प के तौर पर ‘मोआब’ का इस्तेमाल किया जा सकता है, ऐसा दावा ग्लोबल टाइम्स इस चीन के मुखपत्र ने किया है। इससे पहले अमरिका के लष्कर में दाखिल हुए मोआब को चीन का यह प्रत्युत्तर है ऐसा चीन के मुखपत्र ने कहा है।

चीन के शस्त्र निर्माण क्षेत्र में अग्रणी की कंपनी के तौर पर पहचाने जानेवाले ‘चायना नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉरपोरेशन लिमिटेड’ नौरिंको ने इस बम के परीक्षण का वीडियो प्रसिद्ध किया है। चीन के एच६-के इस दूर अंतर के बॉम्बर विमान से मोआब का परीक्षण किया गया है। दिसंबर महीने के आखिर में चीन ने यह परीक्षण करने की आशंका जताई जा रही है। इस परीक्षण की वजह से मोआब में किसी भी प्रकार के विस्फोटक नहीं थे। इसकी वजह से विस्फोटकों के साथ यह बम का हमला किया तो बहुत बड़ा विध्वंस हो सकता है, ऐसा दावा चीन के मुखपत्र ने किया है।

पहली बार चीन ने अपने नए विध्वंसक बम का परीक्षण का वीडियो और फोटोग्राफ सिद्ध किए हैं। पिछले वर्ष अमरिका ने अफगानिस्तान में आए इसके जगहों पर जीबीयू-४३/बी इस मदर ऑफ ऑल बम का हमला किया था। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस बम हमले की घोषणा की थी। यह हमला मतलब अमरिका के शत्रु को चेतावनी होने के दावे माध्यमों से किया जा रहे थे। उसके बाद चीन ने मोआब का परीक्षण करके अमरिका को चुनौती देने का दावा ग्लोबल टाइम्स ने किया है।

दौरान चीन के नौसेना ने ‘रेल गन’ का परीक्षण भी शुरू करने का वृत प्रसिद्ध हुआ है। २ दिनों पहले चीन के विध्वंसक पर रेल गन तैनात करने का वीडियो प्रसिद्ध किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.