सीरिया की सीमा के पास इस्रायल की मिसाइल भेदी यंत्रणा तैनात

जेरुसलेम: सीरिया ने इस्रायल का ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान गिराने के बाद अगले २४ घंटों में इस्रायल ने सीरिया की सीमा के पास मिसाइल भेदी यंत्रणा तैनात करने की बात स्पष्ट हुई है। उसीके साथ ही इस्रायल के उत्तर में सीरिया की सीमा के पास इस्रायली लष्कर के गाड़ियों की गतिविधियाँ बढने की खबर इस्रायली दैनिक ने प्रसिद्ध की है। पिछले ३५ सालों में पहली बार शत्रु देश ने अपने विमान को गिराने की वजह से इस्रायली लष्कर ने यह तैयारी करने का दावा इस दैनिक ने किया है।

मिसाइल भेदी यंत्रणा, तैनात, इस्रायल, सीरिया, सीमा के पास, जेरुसलेम, सोशल मीडिया

उत्तर में स्थित ‘बाका अल-घर्बिया’ इस शहर के स्थानीय लोगों ने दी हुई जानकारी के आधार पर इस्रायली दैनिक ने यह खबर प्रसिद्ध की है। रविवार को देर के बाद इस्रायली लष्कर के ट्रक, मिसाइल भेदी यंत्रणा और सैनिक ऐसा बड़ा लष्करी बेडा सीरियन सीमा के पास रवाना होते समय स्थानीय लोगों ने देखा है। इसमें से कुछ स्थानीय लोगों ने सोशल मीडिया पर इस्रायली मिसाइल भेदी यंत्रणा के फोटोग्राफ्स पोस्ट करने का दावा भी इस्रायली दैनिक ने किया है। इसमें मिसाइल भेदी यंत्रणा की बैटरी ले जाने वाले ट्रक, इस्रायली टैंक और लष्करी गाड़ियाँ दिखाई दे रहीं हैं।

इस्रायली दैनिक में यह खबर प्रसिद्ध हुई है और ईरान के साथ लेबेनॉन की मीडिया ने इस खबर पर जोर दिया है। सीरियन लष्कर ने इस्रायल का विमान गिराने की वजह से भडके हुए इस्रायल ने सीरिया पर हमले की तैयारी करने का दावा मीडिया ने किया है। लेकिन इस्रायली लष्कर ने इस खबर पर प्रतिक्रिया देना टाला है। इसके पहले भी सीरिया में हवाई हमले के बारे में प्रसिद्ध होने वाली ख़बरों पर बोलने के लिए इस्रायली लष्कर ने इन्कार किया था।

सीरियन लष्कर ने इस्रायल के ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान को गिराने की वजह से इस क्षेत्र का तनाव अधिक बढ़ गया है। सीरियन लष्कर ने मिसाइल भेदी यंत्रणा का इस्तेमाल करके इस्रायली विमान गिराने का दावा किया जाता है। सीरियन लष्कर के इस हमले से इस्रायली पायलट बाख गया है। लेकिन सन १९८२ के बाद पहली बार इस्रायल का विमान गिराने की वजह से इस हमले पर इस्रायल की तरफ से जैसे को तैसा जवाब दिया जाएगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

दौरान, इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू और रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने सीरिया को प्रत्युत्तर का इशारा भी दिया था। लेकिन रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने इस्रायल को सीरिया का संघर्ष भड़केगा, इस तरह की कार्रवाई न करने का आवाहन किया था। इस पृष्ठभूमि पर, इस्रायल सीरिया के मामले कौनसा फैसला करता है, इस बात पर दुनिया भर के निरीक्षकों की नजरें टिकी हैं।

 

इस्रायल को आत्मरक्षा का पूरा अधिकार – अमरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस

वॉशिंग्टन: ‘सीरिया से होने वाले हमलों में इस्रायल अपनी जनता की बलि जाने तक प्रतीक्षा नहीं कर सकता। आत्मरक्षा के लिए सीरिया के ईरान और हिजबुल्लाह पर हमले करने का इस्रायल को पूरा अधिकार है’, ऐसा अमरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा है। साथ ही घुसपैठ करने वाले इरान के ड्रोन पर इस्रायल ने की कार्रवाई को भी अमरिका का समर्थन है ऐसा मैटिस ने घोषित किया है।

मिसाइल भेदी यंत्रणा, तैनात, इस्रायल, सीरिया, सीमा के पास, जेरुसलेम, सोशल मीडिया

अपना एशियाई देशों का दौरा निपटाकर अमरिका के लिए रवाना होने वाले रक्षा मंत्री मैटिस पर इटली में पत्रकारों ने बहुत सवाल पूछे। दो दिनों पहले सीरिया के सीमा इलाके में इस्रायल और ईरान के बीच हुए घटनाक्रमों में अमरिका का भी हाथ था क्या, ऐसा सवाल पत्रकारों ने मैटिस से किया। उसपर जवाब देते समय इस्रायल की कार्रवाई में अमरिका शामिल नहीं था, ऐसा मैटिस ने स्पष्ट किया। लेकिन सीरिया और बाहरिन में ईरान का हस्तक्षेप बढ़ने की चिंता मैटिस ने व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.