राज्य सरकार दूरदर्शन एवं रेडियो के ज़रिये छात्रों को देगी शिक्षा के पाठ – केंद्र सरकार से किया आवेदन

मुंबई – महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की महामारी का संकट प्रति दिन बढ़ रहा होकर, इस महामारी को रोकने की कोशिश भी जारी है। ऐसीं स्थिति में, क्या राज्य में स्कूल शुरू होंगे, यह सवाल पूछा जा रहा था। आखिरकार राज्य सरकार ने, बिना क्लासेस के स्कूल शुरू करने की दिशा में कोशिश शुरू किए हैं। आनेवाले शिक्षा-वर्ष में छात्रों को टीव्ही और रेडियो के ज़रिये शिक्षा ग्रहण करना संभव हों, इसके लिए राज्य सरकार ने, दूरदर्शन और रेडियो का इस्तेमाल करने के लिए कुछ घंटे प्रदान करने की माँग केंद्र सरकार के सामने रखीं हैं।

Doordarshan radio educationकुछ दिन पहले ही मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राज्यों को छात्रों के लिए राष्ट्रीय चैनलों के ज़रिये डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए कुछ समय उपलब्ध कराने की तैयारी दिखाई थी। इसके अनुसार राज्य की शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को इस मुद्दे पर एक पत्र दिया है। इस पत्र में राज्य सरकार शिक्षावर्ष २०२०-२१ का पाठ्यक्रम डिजिटल माध्यम से सिखाने के लिए तैयार होने की बात कही हुई है।

इसके लिए राज्य सरकार की ‘स्टेट काउंसिल ऑफ रिसर्च ॲण्ड ट्रेनिंग’ (एससीईआरटी) ने डिजिटल शिक्षा के दृष्टिकोण से प्राथमिक से माध्यमिक कक्षा के लिए एक हज़ार से भी अधिक घंटों का डिजिटल शिक्षा साहित्य तैयार किया है। इसकी सहायता से अगले शिक्षा वर्ष में दूरदर्शन के दो चैनलों से प्रतिदिन १२ घंटे और ऑल इंडिया रेडिओ से दो घंटे स्कूली अभ्यासक्रम का प्रसारण करने की राज्य सरकार की तैयारी है, यह भी इस पत्र में कहा गया है।

दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनलों से शैक्षणिक पाठ्यक्रम प्रसारित करने से दूरदराज़ के छोटे गाँवों के छात्रों को भी लाभ होगा। ऑनलाईन कक्षा के लिए स्मार्टफोन या इंटरनेट की जरूरत होती है। इसके लिए खर्चा भी करना पड़ता है। ग्रामीण एवं अदिवासी क्षेत्रों के छात्र गरीब घरों से आते हैं। उन्हें यह सुविधा आसानी से प्राप्त होना असंभव हैं। इस वज़ह से, छात्रों का अध्ययन किसी भी तरह की बाधा के बिना शुरू रहें, यह विचार सरकार रखती है। इसी कारण हमने दूरदर्शन एवं रेडिओ के प्रसारण के कुछ घंटे प्रदान करने की माँग रखी है, यह बात स्कूली शिक्षा मंत्री ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.