विवादित नीति पर कड़ी आलोचना कर रहे अमरिकी अफसर का ‘स्पेस कमांड’ से निष्कासन

‘स्पेस कमांड’ वॉशिंग्टन – अमरिकी रक्षाबलों में प्रदान हो रहा प्रशिक्षण विवादित वांशिक सिद्धांत (क्रिटिकल रेस थिअरी) एवं मार्क्सवाद का हिस्सा होने की आलोचना कर रहे लेफ्टनंट कर्नल मैथ्यू लॉह्‌मेअर का ‘स्पेस फोर्स’ से निष्कासन किया गया है। बीते हफ्ते अपने लिखे किताब के प्रकाशन के अवसर पर लेफ्टनंट कर्नल लॉह्‌मेअर शामिल हुए थे। इस दौरान उनका बयान नेतृत्वक्षमता और भरोसा तोड़नेवाला होने से उन्हें सेवा से मुक्त किया जा रहा है, ऐसा बयान ‘स्पेस फोर्स’ ने जारी किए गए निवेदन में किया गया है। लेफ्टनंट कर्नल मैथ्यू लॉह्‌मेअर बकले एअरफोर्स बेस पर मौजूद ‘११ स्पेस वॉर्निंग स्क्वड्रन’ के प्रमुख के तौर पर कार्यरत थे।

लेफ्टनंट कर्नल मैथ्यू लॉह्‌मेअर के लिखित ‘इररेज़िस्टेबल रिवोल्युशनः मार्क्सिज़म गोल ऑफ कॉन्क्वेस्ट ऐण्ड द अनमेकिंग ऑफ द अमरिकन मिलिटरी’ नामक किताब हाल ही में प्रसिद्ध हुई है। इस किताब में अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा पर ‘निओ-मार्क्सिस्ट अजेंडा’, ‘ब्लैक लाईव्ज़ मु्वमेंट’, ‘ऐण्टी रेसिज़म’, ‘पोस्टमॉर्डनिज़म’ और ‘पोलिटिकल करेक्टनेस’ का होनेवाला असर दर्ज़ किया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि, लेफ्टनंट कर्नल लॉह्‌मेअर ने यह किताब प्रकाशित करने से पहले रक्षा विभाग से अनुमति भी प्राप्त की थी।

‘स्पेस कमांड’ इस किताब के मुद्दे पर बोलने के लिए लेफ्टनंट कॉर्नल लॉह्‌मेअर ‘इन्फॉर्मेशन ऑपरेशन’ नामक ‘पॉडकास्ट’ कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस दौरान सूत्रसंचालन कर रहे एल.टॉड वुड ने किए सवाल पर जवाब देते समय उन्होंने अपनी भूमिका रखी। ‘विविधता, सर्वसमावेशकता, समानता और हमें सेना में प्राप्त हो रहा प्रशिक्षण, इन सभी मुद्दों की जड़ें विवादित वांशिक सिद्धांत में हैं। यह सिद्धांत मार्क्सवाद का हिस्सा है’, यह दावा लेफ्टनंट कर्नल लॉह्‌मेअर ने किया। इस दौरान उन्होंने अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन के अजेंडा की भी आलोचना ‘स्पेस कमांड’ की।

जनवरी में कैपिटल हिल पर हुई हिंसा के बाद रक्षामंत्री ऑस्टिन ने एक बैठक आयोजित करके दक्षिणपंथी विचारधारा को लेकर चिंता जताई थी। अमरिकी रक्षाबलों के सभी को वंशभेद, द्वेष और उत्पीड़न से मुक्त माहौल प्राप्त करने का अधिकार है, ऐसा कहकर उन्होंने अमरिकी रक्षाबलों के लिए ‘स्टैण्ड डाउन’ के आदेश भी दिए थे। इस दौरान दी गई पुस्तिका में सिर्फ कैपिटल हिल पर हुई हिंसा का ज़िक्र था, ‘स्पेस कमांड’ लेकिन, ‘ब्लैक लाईव्ज़ मैटर’ प्रदर्शनों में हुई हिंसा और असंतोष का ज़िक्र नहीं था, इस विरोधी स्थिति की ओर लॉह्‌मेअर ने ध्यान आकर्षित किया।

‘रक्षामंत्री ऑस्टिन बुरे हैं, ऐसा मुझे नहीं कहना हैं। लेकिन, विविधता और समावेशकता के नाम से जो अजेंडा चलाया जा रहा है, उससे अमरीका के रक्षाबल में एकजूट नहीं बल्कि दरार निर्माण होगी। रक्षामंत्री ऑस्टिन और रक्षाबल के हरएक सदस्य को इस बात का अहसास होना चाहिए’, इन शब्दों में लॉह्‌मेअर ने अपनी भूमिका स्पष्ट की। लेफ्टनंट कर्नल मैथ्यू लॉह्‌मेअर की पुस्तक और उन्होंने किए बयानों की वजह से सत्तापक्षी डेमोक्रैट पार्टी की चलाए जा रहे ढ़कोसले वामपंथी विचारधारा के प्रसार का मुद्दा फिर से चर्चा में आया है।

बायडेन के चुनाव के साथ ही अमरीका के विपक्षी नेताओं ने उनके खिलाफ आतंकवादी उदारतावादी एवं समाजवादी विचारधारा के मुद्दों पर आलोचना शुरू की थी। कुछ दिन पहले अमरीका के १२४ पूर्व लष्करी अफसरों ने लिखे खत में समाजवाद और मार्क्सवाद के विरोध में संवैधानिक आज़ादी का पुरस्कार करनेवालों के बीच संघर्ष शुरू होने का ज़िक्र किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.