रशियन नौसेना का ब्लैक सी में अभ्यास

russia-black-sea-exerciseमॉस्को/किव्ह – रशिया ने हालांकि युक्रेन की सीमा से अपना लष्कर वापस लिया है, फिर भी ब्लैक सी में तनाव कम नहीं हुआ है। रशियन नौसेना के ऍम्फिबियस युद्धपोत, विध्वंसक, हेलिकॉप्टर्स ने ब्लैक सी में लाइव फायरिंग अभ्यास शुरू किया है। रशिया का अभ्यास युक्रेन समेत तुर्की को भी चेतावनी होने का दावा पश्चिमी विश्लेषक कर रहे हैं। वहीं, रशिया के इस अभ्यास के दो ही दिन में अमरीका का गश्ती पोत ब्लैक सी में दाखिल हुआ है।

पिछले कुछ दिनों से युक्रेन के डोन्बास प्रांत की सीमा पर निर्माण हुआ तनाव कम होने का दावा किया जाता है। रशिया ने इस इलाके में की हुई तैनाती कम की होने की खबरें आ रही हैं। लेकिन यहाँ की लष्करी तैनाती हालांकि कम की है, फिर भी पिछले कुछ दिनों में रशिया ने ब्लैक सी के क्षेत्र में नौसेना की तैनाती बढ़ाई है।

russia-black-sea-exerciseरशिया के मोस्कवा विध्वंसक ने अपने बेड़े के साथ क्रिमिआ के किनारे के नजदीकी सागरी क्षेत्र में युद्धाभ्यास शुरू किया है। यह युद्धाभ्यास युक्रेन के लिए चेतावनी होने की बात स्पष्ट है। लेकिन उसी के साथ, रशिया के विरोध में युक्रेन को लष्करी समर्थन देनेवाले तुर्की के लिए भी यह चेतावनी है, ऐसा अन्तर्राष्ट्रीय विश्लेषकों का कहना है ।

ब्लैक सी में चल रहे रशिया के इस युद्धाभ्यास के कुछ ही घंटों में अमरीका के छठे बेड़े का ‘हॅमिल्टन’ गश्ती पोत बॉस्फोरस की खाड़ी पार करके ब्लैक सी में दाखिल हुआ। इस क्षेत्र में तैनात नाटो के लष्कर को समर्थन देने के लिए यह गश्ती है, ऐसा अमरीका ने स्पष्ट किया। साथ ही, अपनी इस गश्ती का फैसला बहुत पहले से ही किया गया था, ऐसा अमरिकी नौसेना ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.