रशियन बॉम्बर्स विमानों की दक्षिण कोरिया की सीमा में घुसपैठ

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

सेऊल – रशियन लष्कर के दो बॉम्बर विमानों ने दक्षिण कोरिया की हवाई सीमा में घुसपैठ की है, ऐसा दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया है। इसके बाद दक्षिण कोरिया ने लड़ाकू विमानों को रवाना करके रशिया के घुसपैठ करने वाले बॉम्बर विमानों को भगाया, ऐसा भी दक्षिण कोरिया ने घोषित किया है। रशियन विमानों ने पहली बार घुसपैठ करने की वजह से दक्षिण कोरिया के लष्कर ने भी आश्चर्य व्यक्त किया है।

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वृत्तसंस्था ने दी जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दोपहर को रशियन विमानों ने घुसपैठ की है। लंबी दूरी के निगरानी रखने के लिए और बम हमलों के लिए प्रसिद्ध रशियन लष्कर के दो ‘टीयू-९५’ बॉम्बर विमानों ने दक्षिण कोरिया के ‘एयर डिफेन्स आइडेंटिफिकेशन जोन’ में प्रवेश किया। दक्षिण कोरिया के ‘उलेउन्ग्दो’ द्वीप की सीमा में घुसपैठ किए रशियन विमान पोहांग तक मंडराते रहे। लगभग आधे घंटे तक रशियन विमानों का मंडराना जारी था। दोपहर २.३५ बजे तक मंडराना खत्म होने के बाद एक घंटे तक रशियन विमानों ने ‘जेजू’ द्वीप की सीमा में घुसपैठ की। जेजू दीप पर पच्चीस मिनटों तक विमान मंडराते रहे। उसके बाद तीसरी बार रशियन विमानों ने फिर एक बार जेजू द्वीप के ऊपर से मंडराना शुरू किया। उसके बाद चौथी घटना में रशियन बॉम्बर्स ने ‘दोक्ड़ो’ द्वीप समूहों के ऊपर से सफ़र किया। रशियन विमानों की चारों घुसपैठ आधे घंटे तक चली।

रशियन बॉम्बर्स, घुसपैठ, Air Defence Identification Zone, विमान, दक्षिण कोरिया, अमरिका

रशियन बॉम्बर्स के विमानों की घुसपैठ को प्रत्युत्तर देने के लिए दक्षिण कोरिया ने लड़ाकू विमानों को रवाना किया। दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों की कार्रवाई के बाद रशियन विमानों के पीछे हटने की जानकारी दक्षिण कोरिया के लष्कर ने दी। रशियन विमानों ने पहली बार अपनी हवाई सीमा में घुसपैठ की है, ऐसा दक्षिण कोरियन लष्कर ने कहा है। रशियन बॉम्बर्स विमानों की इस घुसपैठ के पीछे निश्चित क्या कारण है, यह स्पष्ट नहीं हुआ है, ऐसा दक्षिण कोरिया के लष्कर ने कहा है।

अब तक रशियन लड़ाकू और बॉम्बर्स विमानों ने अमरिका और नॉर्वे की हवाई सीमा में घुसपैठ करने की खबरें सामने आई थी। इसके पहले मई महीने में रशियन बॉम्बर्स ने अमरिका के अलास्का प्रान्त की हवाई सीमा में घुसपैठ की थी। अमरिका और रशिया के बीच का तनाव इसके पीछे वजह थी, ऐसा कहा जाता है। लेकिन दक्षिण कोरिया की हवाई सीमा में रशियन विमानों की घुसपैठ की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.