अमरीका में पुलिसवालों की हत्या के मामलों में बढ़ोतरी – ‘एफबीआई’ की जानकारी

us-police-murders-1वॉशिंग्टन – अमरीका में ‘ऑन ड्युटी’ पुलिस अफसरों की हत्या होने के मामलों में बड़ी बढ़ोतरी होने की जानकारी जाँच यंत्रणा ‘फेडरल ब्युरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन’ ने प्रदान की है। हत्याओं की यह घटनाएँ पिछले २६ वर्षों में रेकॉर्ड स्तर पर जा पहुँची हैं और मात्र एक साल में इन हत्याओं के मामलों में ५९ प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई है। अमरीका के अलग-अलग शहरों में पुलिसवालों के आर्थिक प्रावधानों में गिरावट हुई है और इस वजह से पुलिस बल पर तनाव एवं अमरिकी नागरिकों में पुलिस को लेकर असंतोष की भावना इन बढ़ती हत्याओं के लिए ज़िम्मेदार हो सकते हैं, यह दावा किया जा रहा है।

अमरीका की प्रमुख जाँच यंत्रणा ‘एफबीआई’ ने पुलिसवालों की हत्याओं के आँकड़े सार्वजनिक किए हैं। इसके अनुसार वर्ष २०२१ में अमरिकी पुलिस के ७३ अधिकारियों की विशेष उद्देश्‍य से हत्या (फेलोनियम किलिंग्ज्‌) की गईं। पिछले वर्ष इन मामलों की संख्या ५० से कम थी। ‘ऑन ड्यटी’ पुलिस अफसरों की दुर्घटना या गलती से हत्या होने के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। वर्ष २०२१ में इस तरह की घटनाओं में ५६ पुलिस अफसर जान से गए। पिछले वर्ष यही संख्या ४६ थी।

us-police-murders-2पिछले कुछ वर्षों में अमरिकी पुलिसवालों के हाथों कृष्णवर्णीय नागरिकों की हत्याओं के बाद इस समाज में पुलिस बल के खिलाफ भारी मात्रा में असंतोष व्यक्त हुआ था। ‘ब्लैक लाईवज्‌ मैटर’ एवं अन्य प्रदर्शनों से पुलिस बल का निधी कम करने की एवं पुलिस को हटाने की माँग की गई थी। शिकागो जैसे कई शहरों ने पुलिस बल की निधि घटाने के निर्णय भी किए थे। इन निर्णयों के कारण पुलिसवालों की संख्या कम हुई है और उनकी क्षमता एवं अधिकारों पर भी मर्यादा डाली गई है।

इसका असर अमरिकी शहरों की सुरक्षा पर पड़ रहा है और प्रमुख शहरों में अपराधिक मामलों की मात्रा काफी बढ़ी है। शहरों में गश्‍त लगाने के साथ अन्य अहम कार्यों के लिए पुलिस की कमी महसूस हो रही है और इस वजह से गिरोहों के युद्ध एवं अन्य हिंसक घटना बढ़ने की बात कही जा रही है। फिलाडेल्फिया एवं शिकागो के साथ १३ प्रमुख शहरों में पिछले वर्ष रेकॉर्ड मात्रा में हिंसा के अपराधिक मामले दर्ज़ हुए हैं। अमरीका में सबसे अधिक जनसंख्या वाले तीसरे शहर के तौर पर पहचाने जा रहे शिकागो में २०२१ में तकरीबन ८०० हत्याएं और ३,५०० से अधिक शूटिंग के मामले दर्ज़ हुए थे।

इन बढ़ती हिंसक घटनाओं का लक्ष्य पुलिस भी बन रही है और इस वजह से पुलिसवालों की हत्या के मामलों की मात्रा बढ़ती देखी जा रही है, यह मत कुछ पूर्व एवं मौजूदा अफसरों ने दर्ज़ किया। नए साल में भी ऑन ड्युटी पुलिस अफसरों को लक्ष्य करने की घटनाएं जारी है। वर्ष २०२२ के पहले दो हफ्तों के दौरान अमरीका में ९ पुलिस अफसरों की हत्या होने की जानकारी माध्यमों ने साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.