शस्त्र रखने के अधिकार पर अमरिका मे खुली चर्चा हो- भूतपूर्व विदेशमंत्री कॉन्ड़ोलिझा राईस का आवाहन

वॉशिंगटन: आधुनिक समय में किसी व्यक्ति को शस्त्र रखने का अधिकार हो अर्थात वह कैसा हो? इस पर अमरिका में चर्चा होनी चाहिए। सामान्य नागरिकों को लष्करी शस्त्र देने की क्या आवश्यकता है? यह मुझे समझ में नहीं आता, ऐसे शब्दों में अमरिका के भूतपूर्व विदेशमंत्री एवं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कोंडोलीजा राईस ने गन कंट्रोल के मुद्दे पर अपनी भूमिका प्रस्तुत की है। कुछ दिनों पहले अमरिका के फ्लोरिडा के स्कूल में हुए हत्याकांड को लेकर अमरिका में गन कंट्रोल का मुद्दा उपस्थित हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर भूतपूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होने वाले राईस ने किया विधान ध्यान केंद्रित करने वाला है।

ह्यूज हेविट इस रेडियो शो में हुए मुलाकात में राईस ने हिंसाचार अमरिकी राज्यघटना में प्रावधान एवं शिक्षकों को सशस्त्र करने का प्रस्ताव इस बारे में अपने विचार स्पष्ट किए हैं। सरकार सामान्य नागरिकों को बाहर जाकर टैंक खरीद सकते हैं, ऐसा नहीं कहा गया है यह ध्यान में रखना होगा। इसकी वजह से शस्त्रास्त्र रखने के हक के बारे में मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए। पर उस समय अमरिका की राज्यघटना ने दिए हक अविभाज्य है, इस पर मेरा पूर्ण विश्वास है। राज्यघटना में दूसरी घटना के बदलाव फेंककर एवं पहली रखना, ऐसा भी नहीं हो सकता, ऐसे शब्दों में राईस ने चर्चा एवं उस माध्यम से बदलाव अपेक्षित होने के संकेत दिए हैं।

राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रस्तुत किए शिक्षकों को शस्त्रसज्ज करने का प्रस्ताव को राईस ने विरोध किया है। कम से कम मैं तो स्कूल के क्लास में शस्त्र रखने वाली शिक्षीका नहीं रहूंगी। मुझे क्लास में गन रखने की कल्पना अच्छी नहीं लगी है। मेरे अनुसार कानून एवं सुव्यवस्था की जिम्मेदारी होनेवाली यंत्रणा ने हमारे सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए, ऐसे शब्दों में राईस ने सुरक्षा की जिम्मेदारी सुरक्षा यंत्रणा को ही देनी चाहिए, ऐसी आग्रही भूमिका प्रस्तुत की है।

शिक्षकों को सशस्त्र करना यह उस समस्या पर उत्तर नहीं हो सकता। अंतर्गत समस्या एवं प्रश्नों के लिए अच्छे तथा योग्य प्रकार की जानकारी गुप्तचरों के माध्यम से पास होनी आवश्यक है। देश के अंतर्गत स्तर पर गुप्तचर यंत्रणा को विदेश के यंत्रणा की तरह सक्षम करना चाहिए, ऐसी सलाह भूतपूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राईस ने दी है। उस समय उन्होंने फ्लोरिडा में हुए दुर्घटना से पहले हत्याकाण्ड करने वाले नौजवान के विरोध में बड़ी तादाद में जानकारी एवं सावधानता की सूचना दी गई थी, इस पर ध्यान केंद्रित किया है।

दौरान अमरिका में गन कंट्रोल के मुद्दे पर संसद में नए रूप से विवाद होने के संकेत मिल रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने शिक्षकों को सशस्त्र करने के बारे में तथा बंदूक का परवाना प्राप्त करने के लिए आयु मर्यादा में बढ़त करने के संदर्भ में प्रस्ताव सुझाएं हैं। उस समय बम्प स्टॉक राइफल्स पर भी बंदी के निर्देश दिए गए हैं। इन प्रस्तावों को अमरिका के गन लॉबी के तौर पर पहचानी जानेवाली ‘नेशनल राइफल एसोसिएशन’ समर्थन देगा ऐसा दावा किया जा रहा है।

पर नॅशनल राइफल एसोसिएशन ने इस बारे में वृत्त झूठलाया है। नॅशनल राइफल एसोसिएशन के प्रवक्ता डॅना लॉश ने किसी भी प्रकार के बंदी को समर्थन न होने की बात स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.