‘२०१७ फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ की सूचि

वॉशिंग्टन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को अपने रिपब्लिकन पार्टी की वेबसाइट पर पिछले साल भर में उनके खिलाफ प्रसिद्ध की गई नकली खबरों की सूचि प्रसिद्ध की। इस में ११ ख़बरों की जानकारी है और ‘सीएनएन’ इस वृत्तसंस्था की सबसे ज्यादा चार और ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ दैनिक की दो ख़बरें शामिल हैं। इस के अलावा ‘एबीसी न्यूज़’, ‘टाइम’, ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’, और ‘न्यूज़वीक’ की ख़बरें भी ‘२०१७ फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ में शामिल हैं।

‘२०१७ फेक न्यूज़ अवार्ड्स’

ट्रम्प के फेक न्यूज़ अवार्ड्स में पहले नंबर पर है, ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में ‘पॉल क्रुगमन’ ने अर्थव्यवस्था में गिरावट के बारे में की हुई भविष्यवाणी। क्रुगमन ने ट्रम्प के चुनाव के बाद अमरिका की अर्थव्यवस्था कभी भी नहीं संभलेगी, ऐसा दावा किया था। लेकिन सिर्फ कुछ ही दिनों पहले ही अमरिका के ‘डो जॉन्स’ शेयर निर्देशांकों ने ५० हजार अंश का रिकॉर्ड तोड़ और ऐतिहासिक पड़ाव पार किया है। इस वजह से क्रुगमन का दावा झूठा साबित हुआ है।

अमरिका के एबीसी न्यूज़ के पत्रकार ब्रायन रॉस ने, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के चुनाव पर सिर्फ एक महीने के अन्दर शेयर बाजार गिरने की खबर ‘ग्राफ’ के साथ प्रसिद्ध की थी। ‘फेक न्यूज़’ में इस खबर को दूसरा स्थान मिल गया है।

तीसरे नंबर है, ‘सीएनएन’ वृत्तसंस्था। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और उनका बेटा डोनाल्ड जे. ट्रम्प ज्यू., के पास ‘विकिलीक्स’ इस वेबसाईट ने प्रसिद्ध किए दस्तावेजों का ‘एक्सेस’ होने का दावा ‘सीएनएन’ के किया था।

‘टाइम’ इस विश्व प्रसिद्ध पत्रिका मे, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, अमरिका में रहने वाले कृष्णवर्नियों के नेता ‘मार्टिन ल्युथर किंग ज्यु.’ का पुत्का व्हाईट हाउस से निकालने की झूठी खबर प्रसिद्ध की थी। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इस पुतले के साथ अपनी फोटो प्रसिद्ध कर के ‘टाइम’ ने छापी खबर का झूठ सबके सामने लाया। सूचि में इस खबर को चौथा स्थान दिया गया है।

‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ ने ट्रम्प की फ्लोरिडा की सभा में कम भीड़ होने की तस्वीरें प्रसिद्ध की थी। लेकिन वह तस्वीरें सभा शुरू होने के पहले की थी और सभा को बहुत ज्यादा भीड़ थी यह बाद में प्रसिद्ध हुई तस्वीरों से सामने आया। ‘फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ में यह न्यूज़ पांचवे नंबर पर है।

‘सीएनएन’ ने ही जापानी प्रधानमंत्री शिंजो ऍबे और राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के विषय में एक तस्वीर के बारे में दी हुई गलत जानकारी छठे नंबर पर है। वहीं इसी वृत्तसंस्था ने ट्रम्प प्रशासन के अधिकारी ‘ऍंथोनी स्कारामुक्की’ की रशियन अधिकारी के साथ मुलाकात के बारे में दी हुई झूठी खबर सातवे स्थान पर है।

‘न्यूज़वीक’ ने पोलंड राष्ट्राध्यक्ष की पत्नी ‘फर्स्ट लेडी’ अगाता कॉर्नहाऊजर दुदा ने, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के साथ हाथ मिलाने के लिए इन्कार करने के झूठी खबर दी थी। वास्तव में इस ‘’शेकहॅण्ड’ की तस्वीरें प्रसिद्ध की गई थी। यह फेक न्यूज़ सूचि में आठवे नंबर पर है।

इस के अलावा ‘एफ़बीआय’ के भूतपूर्व निदेशक जेम्स कॉमी (सीएनएन) के वक्तव्य के बारे में नकली खबर, ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने ट्रम्प प्रशासन के पास की गोपनीय हवामान रिपोर्ट बारे में दी हुई झूठी खबर और ट्रम्प व रशिया के हाथ मिलाने के बारे में प्रसिद्ध की गई खबरों का भी ‘फेक न्यूज़ अवार्ड्स’ में समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.