ईशान कोण के राज्यों से फल-सब्जी की हवाई मार्ग से ढुलाई करने के लिए ५० प्रतिशत सहुलियत

vegetables-fruitsनई दिल्ली – ‘ऑपरेशन ग्रीन्स स्कीम’ के तहत ईशान कोण भारत और हिमालियन राज्यों में उत्पादित फल और सब्जियों की हवाई मार्ग से ढ़ुलाई के लिए भाड़े में ५० प्रतिशत सहुलियत देने का निर्णय केंद्र सरकार ने किया है। इसके लिए इन राज्यों में उत्पादित ४१ फल और सब्जियों का चयन किया गया है। इससे पहले सरकार ने किसान रेल से माल ढुलाई करने के लिए किसानों को ५० प्रतिशत सहुलियत प्रदान की थी।

इस पृष्ठभूमि पर अब किसानों को अपने फल और सब्जीयों की हवाई मार्ग से ढ़ुलाई के लिए सहुलियत प्रदान करने का निर्णय हुआ है। इसके तहत किसानों को कितनी भी भींड़ी, अद्रक, लहसून, ईलायची और हल्दी का समावेश है। तो फलों में आम, केला, संत्रा, मुसंबी, अमरूद, अनन्नास, सेब, चीकू, पपिता, किवी का समावेश है।

indiaहिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड़ और केंद्रीय प्रदेश, जम्मू-कश्‍मीर एवं लद्दाख के हवाई अड्डों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। ईशान कोण राज्यों में असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघायल, मणिपुर, मिज़ोरम, नागालैण्ड और सिक्किम में प्रमुख हवाई अड्डों पर यह सुविधा प्रदान करने का प्रावधान होगा। वर्ष २०१८-१९ में केंद्रीय अन्न प्रक्रिया उद्योग मंत्रालय ने ‘ऑपरेशन ग्रीन्स उपक्रम’ शुरू किया था। किसानों को उनके उत्पादनों के ज्यादा दर देने के उद्देश्‍य से इस उपक्रम का प्रावधान था। इसके लिए देश के प्रमुख बाज़ारों तक किसानों को अपना उत्पादन पहुँचाना संभव हो सके, इसके लिए विशेष किसान रेल शुरू की गई है। इससे समय और र्इंधन की बचत होने के साथ ही किसानों के उत्पादन खराब होने की मात्रा में भी कमी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.