विश्‍वभर में प्रतिदिन हो रहे हैं कोरोना के चार लाख से अधिक मामले दर्ज़

नई दिल्ली – विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ा उछाल दिखाई दे रहा है। विश्‍व में अब प्रति दिन कोरोना के चार लाख से अधिक मामले दर्ज़ हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण यूरोपिय देशों में उठी कोरोना की दूसरी लहर कहा जा रहा है। अमरीका, भारत और ब्राज़िल में कुल मिलाकर प्रतिदिन देखे जा रहे नए मामलों से अधिक कोरोना संक्रमित यूरोपिय देशों में सामने आ रहे हैं।

चार लाख

एक रपट के अनुसार यूरोप में कोरोना के मरीज़ों की संख्या तेज़ गति से बढ़ रही है। बीते सप्ताह से यूरोप में प्रति दिन १.४० लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। विश्‍व में देखे जा रहे १०० में से ३४ नए मामले यूरोपिय देशों के है। ब्रिटेन, फ्रान्स, नेदरलैण्ड, स्पेन में यूरोप के आधे से ज्यादा कोरोना संक्रमित देखे जा रहे हैं। साथ ही रशिया में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।

फ्रान्स में प्रति दिन औसतन १९ हज़ार से अधिक मरीज़ देखे जा रहे हैं। यूरोप के अधिकांश देशों में दुबारा सभी स्कूल बंद किए गए हैं। फ्रान्स में दुबारा कर्फ्यु लगाया गया है। साथ ही इटली में मार्च महीने में दर्ज़ हुआ कोरोना संक्रमितों का रिकार्ड़ टूट चुका है।

यूरोपिय देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होते हुए बीते कुछ दिनों से भारत में कोरोना के नए मामले सामने आने की मात्रा कम हुई है। इसके बावजूद भारत में प्रतिदिन ६० से ६५ हज़ार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। सितंबर महीने में प्रतिदिन ९० हज़ार से अधिक कोरोना के मरीज़ देखे जा रहे थे।

फिलहाल भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ७५ लाख तक जा पहुँची है। साथ ही देश में कोरोना के मृतकों की संख्या १,१३,७०० से अधिक हुई है। तथा इलाज़ से ठीक होनेवाले कोरोना संक्रमितों का दर ८७.८ प्रतिशत तक जा पहुँचा है। अब तक देश में ६६ लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.