फिलीपीन्स ने चीन के साथ का पाँच अरब डॉलर्स का समझौता किया रद – चीन निवेश ही नहीं कर रहा होने का आरोप

मनिला/बीजिंग – चीन पैसे नहीं दे रहा होने का आरोप करके, फिलीपीन्स की नयी सरकार ने पाँच अरब डॉलर्स का रेल्वे समझौता रद कर दिया है।  फिलीपीन्स के नये राष्ट्राध्यक्ष फर्डिनांड मार्कोस ज्यु. ने यह फैसला किया होने की बात सामने आयी। फिलीपीन्स का यह नया फैसला चीन के ‘बेल्ट एण्ड रोड इनिशिएटिव्ह’ लो लगा बड़ा झटका माना जा रहा है।

चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग की महत्त्वाकांक्षी योजना होनेवाले ‘बेल्ट एण्ड रोड इनिशिएटिव्ह’ के तहत चीन ने दुनिया के विभिन्न देशों में ट्रिलियन डॉलर्स से अधिक निवेश किया हुआ बताया जाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में यह निवेश ख़तरे में पड़ गया होकर, युरोप, अफ़्रीका तथा एशिया के कई देशों ने चीन के साथ किये समझौते रद करने की शुरुआत की है।

चीन ने किया निवेश यानी कर्ज़ का फंदा होने की बात विभिन्न रिपोर्ट्स से सामने आयी है। चीन के कर्ज़ के कारण युरोप, अफ़्रीका तथा एशिया के कुछ देशों की अर्थव्यवस्थाएँ मुश्किल में फँसीं होकर, श्रीलंका यह उसका ताज़ा उदाहरण साबित होता है। श्रीलंका में हुईं गतिविधियों के बे बाद कई देशों ने चीन के सन्दर्भ में सावधानी की भूमिका अपनाई होकर, फिलीपीन्स ने रद किया समझौता इसीका भाग दिखायी देता है। इस समझौते के अनुसार, चिनी कंपनियाँ फिलीपीन्स में तीन रेल्वे परियोजनाओं का निर्माण करनेवालीं थीं।

लेकिन चीन से समय पर निधि नहीं आती, यह बहाना बनाकर राष्ट्राध्यक्ष फर्डिनांड मार्कोस ज्यु. ने समझौता रद किया है। इन परियोजनाओं के लिए निजी निवेशक अथवा अन्य देशों से निधि का गठन किया जाने के संकेत सरकार ने दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.