पंजशीर पर तालिबान का कब्ज़ा नहीं – फ्रान्स के नामांकित विश्‍लेषक का दावा

तालिबान का कब्ज़ापैरिस/बज़राक – पंजशीर की घाटी पर तालिबान ने नियंत्रण हासिल किया है। लेकिन, पंजशीर की पहाड़ियों पर अभी भी नॉर्दन अलायन्स का कब्ज़ा है। तालिबान विरोधी यह गुट अधिकाधिक ताकतवर हो रहा है और उनका मनोबल काफी ऊँचा स्तर का है। अहमद शाह मसूद का बेटा अहमद मसूद पंजशीर के किसी हिस्से में स्वतंत्र अफ़गानिस्तान की मशाल हाथ में लिए खड़ा है। हमने स्वयं अहमद मसूद से बातचीत की है’, यह दावा फ्रान्स के विचारवंत ‘बर्नार्ड-हेन्री लेवी’ ने किया। नॉर्दन अलायन्स ने भी ६० प्रतिशत पंजशीर अपने कब्ज़े में होने की बात साझा करके तालिबान को परिणाम भुगतने पड़ेंगे, यह इशारा दिया है।

पंजशीर पर कब्ज़ा करके अफ़गानिस्तान को आज़ाद करने का दावा तालिबान ने सोमवार के दिन किया था। तालिबान के हमले के बाद पंजशीर का नेता अहमद मसूद और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष अमरूल्ला सालेह भागकर ताज़िकिस्तान पहुँचे हैं, यह ऐलान तालिबान ने किया था। लेकिन, मसूद और सालेह दोनों अब तक पंजशीर में ही होने का ऐलान नॉर्दन अलायन्स ने किया था। एक वर्ष पहले मसूद से मुलाकात करनेवाले फ्रेंच विश्‍लेषक लेवी ने इससे संबंदित जानकारी प्रसिद्ध करके तालिबान का दावा खारिज़ किया।

गौरतलब है कि, २० वर्ष पहले तालिबान की हुकूमत को चुनौती देनेवाले अहमद शाह मसूद की कब्र को तालिबान ने नुकसान पहुँचाने की जानकारी सामने आ रही है। दो दशक पहले तालिबान ने ही मसूद की हत्या की थी। उनके कब्र का अपमान करके तालिबान ने नॉर्दन अलायन्स को उकसाया है, यह दावा भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.