इस्राइल की सीमा पर चल रहे प्रदर्शनों में चार की मौत – इस्राइल के गाझापट्टी में हवाई हमले

इस्राइल की सीमा, चार की मौत, प्रदर्शनों, गाझापट्टी, हवाई हमले, वॉशिंग्टन, संयुक्त राष्ट्रसंघवॉशिंग्टन: इस्राइल के खिलाफ पॅलेस्टिनी समूहों की तरफ से चल रहे प्रदर्शन चौथे हफ्ते में पहुँच गए हैं और शुक्रवार को इस्राइली सीमा के पास हुई हिंसा में चार लोगों की मौत हुई है। इस्राइल की तरफ से गाझी के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ चल रही कार्रवाई पर संयुक्त राष्ट्रसंघ से तीव्र प्रतिक्रिया आई है और पॅलेस्टिनी राजदूत ने इस्राइल ने की कार्रवाई की पूछताछ करने की माँग की है। इस्राइल ने गाझापट्टी के छः ठिकानों पर हवाई हमले करके इस्राइल किसी भी दबाव की परवाह नहीं करता, यह दिखा दिया है।

पॅलेस्टिनी आतंकवादी संगठन हमास ने अप्रैल महीने की शुरुआत से इस्राइल के खिलाफ प्रदर्शन के लिए पुकारा था। उसके अनुसार चार हफ़्तों से पॅलेस्टिनियों के यह प्रदर्शन चल रहे हैं। पॅलेस्टाईन और जेरुसलेम पर कब्ज़ा पाने तक पीछे नहीं हटेंगे, ऐसा हमास के नेताओं ने धमकाया है। हिंसक प्रदर्शनकारियों से अपनी सीमा को खतरा होने का इशारा देकर इस्राइली लष्करी यंत्रणा ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई शुरू की है।

इस्राइल की सीमा, चार की मौत, प्रदर्शनों, गाझापट्टी, हवाई हमले, वॉशिंग्टन, संयुक्त राष्ट्रसंघशुक्रवार को हुए प्रदर्शन पर भी इस्राइल के यंत्रणाओं ने कार्रवाई की है और उसमें एक बच्चे के साथ साथ चार पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों की जान गई है। उसी समय ८०० से अधिक प्रदर्शक घायल होने का दावा पॅलेस्टिनी समूहों ने किया हैं। १५ मई तक गाझी के यह प्रदर्शन जारी रहने वाले हैं, ऐसी घोषणा पहले हुई है।

सीमा पर प्रदर्शनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू है ऐसे में शुक्रवार को इस्राइल ने गाझापट्टी के छह ठिकानों पर हवाई हमले किए। इन हवाई हमलों में गाझी के बंदरगाह को भी लक्ष्य बनाया गया है और दो बोट का नुकसान हुआ है। इस्राइली लष्कर ने सदर कार्रवाई आतंकवादी हमले रोकने के लिए की थी, ऐसा दावा किया है।

इस्राइल की तरफ से लगातार चल रही कार्रवाइयों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्रसंघ में तीव्र परिणाम दिखाई दिए हैं।शुक्रवार को पॅलेस्टाईन के राजदूत ने इजराइल को पॅलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ चल रही कार्रवाई की पूछताछ करने का आवाहन किया।

गाझापट्टी के पॅलेस्टिनियों ने इस्राइल की सीमा के पास शुरू किए प्रदर्शन चौथे हफ्ते में पहुंचे हैं। इस समस्या पर समय पर ही राजनीतिक उपाय नहीं निकाला गया तो जल्द ही प्रदर्शनकारियों की चिंगारी भड़ककर इस्राइल और गाझापट्टी के बीच युद्ध भड़केगा, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्रसंघ ने खाड़ी में नियुक्त किए विशेष दूत ‘निकोलाय म्लोदेनोव्ह’ ने दिया था। इन प्रदर्शनकारियों के लिए ‘हमास’ लड़कों का इस्तेमाल कर रहा है, ऐसा आरोप अमरिकी राजदूत ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.