शाहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बनने से पाकिस्तान के परमाणु हथियार असुरक्षित – पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान

इस्लामाबाद – अपने स्थान पर शाहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बनने के कारण, पाकिस्तान के परमाणु अस्त्र असुरक्षित बने हैं, ऐसा सनसनीखेज दावा पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान ने किया। साथ ही, उनके प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद भारत और इस्रायल में जल्लोष हुआ, ऐसा भी इम्रान खान ने कहा है। पाकिस्तान के पेशावर में रोड शो में बात करते समय इम्रान खान ने, भारत, इस्रायल और अमरीका को जो चाहिए थे वैसे नेता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद पर आए हैं, ऐसी आलोचना की। उनके ऐसे बेताल बयान और गैरजिम्मेदाराना कारनामे पाकिस्तान में अराजक मचाएँगे, ऐसी चेतावनी पत्रकार और विश्लेषक दे रहे हैं।

परमाणु अस्त्रों के संदर्भ में पूर्व प्रधानमंत्री ने किए ये दावे पाकिस्तान की सेना ने ठुकराए हैं। देश के परमाणु अस्त्र किसी एक की मालिकियत नहीं हैं, ऐसा बताकर परमाणु अस्त्र सुरक्षित हैं, ऐसा पाकिस्तानी सेना ने स्पष्ट किया। उससे पहले इम्रान खान की सरकार गिराने के लिए अमरीका ने साज़िश रची थी, यह आरोप भी पाकिस्तानी लष्कर ने ठुकरा दिया। अमरीका के विदेश मंत्रालय ने भी यह आरोप ठुकराया है। लेकिन बुधवार को पेशावर में आयोजित रोड शो में बात करते समय इम्रान खान ने भारत, इस्रायल और अमरीका पर आरोपों की बौछार की। इस समय उन्होंने किए हुए गैरजिम्मेदाराना बयान पाकिस्तान को मुश्किल में फँसाने वाले हैं, ऐसी ज़बरदस्त आलोचना हो रही है।

सरकार गिर जाने के बाद इम्रान खान की पार्टी के सांसदों ने इस्तीफ़ा दिया था। इसे पाकिस्तान में बहुत बड़ा राजनीतिक पेंच निर्माण हुआ है। उसी समय इम्रान खान और उनके सहयोगी देशभर में सरकार विरोधी प्रदर्शन आयोजित करके पाकिस्तान की राजकीय व्यवस्था को ही चुनौती दे रहे हैं। इनमें से कुछ लोगों ने तो पाकिस्तान के राष्ट्रध्वज जला दिए हैं। इतना ही नहीं, बल्कि इम्रान खान के विदेश स्थित समर्थकों ने अपने पाकिस्तानी पासपोर्ट जलाने के वीडियो भी सामने आ रहे हैं। विद्यमान सत्ताधारी और इम्रान खान के समर्थक इनके बीच संघर्ष शुरू होने की खबरें भी लगातार सामने आ रही है।

पहले से ही ईंधन दर वृद्धि, महँगाई, बेरोज़गारी और आतंकवादियों के हमले इनसे डामाडोल हुए पाकिस्तान में भड़का हुआ यह राजकीय संघर्ष अधिक ही अस्थिरता मचाएगा, ऐसी चेतावनियाँ विख्यात पत्रकार और विश्लेषक दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.