कश्मीर प्रश्न सुलझाने के लिए पाकिस्तान का नया प्रस्ताव – पाकिस्तान के मानवधिकार मंत्री की घोषणा

इस्लामाबाद: कश्मीर का प्रश्न सुलझाने के लिए पाकिस्तान के नए मानवअधिकार मंत्री शिरीन मझारी ने प्रस्ताव तैयार करने की घोषणा की है। जल्द ही यह प्रस्ताव पाकिस्तान के मंत्रिमंडल के सामने प्रस्तुत होने की बात मझारी ने कही है। पाकिस्तान के लष्कर का समर्थन होनेवाले मझारी ने कुछ समय पहले भारत पर परमाणु हमले की धमकी दी थी। इसकी वजह से उनके प्रस्ताव में कुछ नया होने की बिल्कुल आशंका नहीं है, पर ऐसा प्रस्ताव लेकर भारत पर चर्चा के लिए दबाव लाने का प्रयत्न पाकिस्तान की नए सरकार से होने की बात सामने आ रही है।

शिरीन मझारी ने पाकिस्तान के माध्यमों को दिये मुलाकात में कश्मीर प्रश्न सुलझाने के लिए प्रस्ताव तैयार होने की बात कहीं है। यह प्रस्ताव पाकिस्तान की कैबिनेट के सामने प्रस्तुत किया जाएगा, इस द्वारा कश्मीर प्रश्न सुलझाने के लिए पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इम्रान खान के सामने एक प्लान प्रदर्शित किया जाने वाला है, ऐसा मझारी ने स्पष्ट किया है। पर इस बारे में मझारी ने अधिक जानकारी उजागर नहीं की है।

कश्मीर, प्रश्न, सुलझाने, नया प्रस्ताव, पाकिस्तान, मानवधिकार मंत्री, घोषणाइम्रान खान ने प्रधानमंत्री पद पर आने से पहले भारत के साथ चर्चा करने के लिए अपनी सरकार उत्सुक है, ऐसा दावा किया था। भारत चर्चा के लिए एक कदम आगे आएगा तो हम दो कदम आगे होंगे ऐसा इम्रान खान ने घोषित किया था। यह प्रस्ताव देते समय जम्मू कश्मीर में भारत मानव अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, ऐसा आरोप इम्रान खान ने किया था। इसकी वजह से इस चर्चा के बारे में कितना गंभीरता से देखना है, इस बारे में भारतीय विश्लेषकों ने प्रश्न उपस्थित किए हैं।

फिलहाल पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में परिस्थिति भयानक बनी है और वहां की जनता की रोजीरोटी का प्रश्न अधिक जटिल बनता जा रहा है। पाकिस्तान की सल्तनत कश्मीर के इस भाग से बड़ी तादाद में कर वसूली कर रही है, फिर भी वहां की जनता के हिस्से में इसमें से कुछ भी नहीं आ रहा, ऐसा आरोप करके पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में जनता ने प्रदर्शन शुरू किए हैं। अपना आवाज दबाने के लिए पाकिस्तान के सुरक्षा दल से लगातार अत्याचार किए जाने का आरोप भी वहां के नागरिक कर रहे हैं।

कुछ दिनों पहले पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में हुए प्रदर्शनों में भारत के जय जयकार की घोषणाएं हुई थी। इसकी वजह से आने वाले समय में वहां की जनता पर दबाव लाना पाकिस्तान के लिए अधिक कठिन होने वाला है ऐसी स्थिति है।

उस समय डूबी हुई वित्त व्यवस्था को बचाने के लिए पाकिस्तान को तत्काल उपाय योजना करने होंगे, ऐसी चेतावनी इस देश के विश्लेषक दे रहे हैं। विशेष रूप से नए सरकार ने भारत के साथ चर्चा शुरू किये बिना इस सरकार पर विश्वास नहीं बढ़ेगा ऐसी चेतावनी पाकिस्तान के विश्लेषक दे रहे हैं। पर आतंकवाद के बारे में पाकिस्तान की में धारणा बदलाव होने से पहले पाकिस्तान से चर्चा संभव नही है, यह बात भारत ज़ोर देकर कह रहा है।

इसकी वजह से पाकिस्तान से दबाव यंत्र का उपयोग शुरू हुआ है और कश्मीर प्रश्न पर सुझाव निकालने के लिए मानव अधिकार मंत्री शिरीन मझारी ने दिया यह प्रस्ताव उसी दबाव यंत्र का भाग होने की बात दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.