देश में ‘इंटरनेट कनेक्शन’ की संख्या ७५ करोड़ हुई

नई दिल्ली – देश में ‘इंटरनेट कनेक्शन’ की संख्या ७५ करोड़ हुई हैं। ‘टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ (ट्राय) ने यह जानकारी साझा की है। देश में ‘इंटरनेट’ सुविधा प्राप्त होकर २५ वर्ष हुए हैं और इस दौरान देश में ‘इंटरनेट कनेक्शन’ की संख्या इस स्तर पर पहुँची है। ‘डिजिटल इंडिया’ मुहिम की वजह से यह सकारात्मक बदलाव दिखाई देने की बात कही जा रही है। बीते चार वर्षों में देश में ‘इंटरनेट कनेक्शन’ की संख्या दोगुनी होने की बात ‘ट्राय’ ने कही है।

‘इंटरनेट कनेक्शन

१४ अगस्त, १९९५ के दिन देश में आम लोगों के लिए ‘इंटरनेट’ उपलब्ध कराया गया था। वर्ष २०१५ में देश में ‘डिजिटल इंडिया’ मुहिम की शुरूआत हुई। इस मुहिम के तहत देश में इंटरनेट का नेटवर्क स्थापित किया जा रहा है। वर्ष २०१६ में देश में इंटनेट कनेक्शन की संख्या ३४ करोड़ थी। दो वर्ष के दौरान २०१८ में यह संख्या बढ़कर ५० करोड़ हुई थी। वर्ष २०२० के अगस्त महीने में यही सख्या ७५ करोड़ हुई थी, यह जानकारी ‘ट्राय’ ने प्रदान की है।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगना, गुजरात में इंटरनेट कनेक्शन की संख्या में अधिक बढ़ोतरी देखी गई है। शहरी क्षेत्र में मोबाईल फोन्स और डोंगल के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त किए जाने की बात सामने आयी है। ७५ करोड़ इंटरनेट कनेक्शन्स में से पांच करोड़ ग्राहक नैरोबैंड और ६९.२ करोड़ ग्राहक ब्रॉड़बैंड इंटरनेट के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.