देश में स्वस्थ हो रहें कोरोना संक्रमितों का दर ९३ प्रतिशत हुआ

नई दिल्ली/वॉशिंग्टन – देश में बीते चार महीनों में पहली बार चौबीस घंटों के दौरान सामने आ रहें कोरोना संक्रमितों की संख्या ३० हज़ार हुई है। साथ ही, कोरोना संक्रमित स्वस्थ होने का दर अब ९३.२७ प्रतिशत हुआ है। यह राहत की खबर सामने आ रही थी, कि तभी विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने का इशारा दिया है। अमरीका और युरोपिय देशों में कोरोना की नई लहर देखी जा रही है और इसी ओर ये विशेषज्ञ ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। अमरीका में रविवार के एक ही दिन में कोरोना के १.८६ लाख नये संक्रमित सामने आए हैं। साथ ही, विश्‍वभर में एक दिन में कुल ४.९० लाख नये कोरोना संक्रमित देखें गए हैं और ६,६०० संक्रमित मृत हुए हैं।

स्वस्थ हो रहें

देश में कोरोना के नये मामले दर्ज़ होने के ग्राफ में गिरावट हुई है। रविवार के दिन चार महीने के बाद पहली ही बार, २४ घंटों के दौरान कोरोना के मात्र ३० हज़ार नये मामले दर्ज़ हुए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ८८.६८ लाख से अधिक हुई है और मृतकों की संख्या १.३० लाख से अधिक हुई है। देश में अबतक ८२.८२ लाख कोरोना संक्रमित ईलाज़ से स्वस्थ हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की मात्रा अब बढ़कर ९३.२७ प्रतिशत हुई है।

सोमवार के दिन दिल्ली में कोरोना ३,७९७ नये मामले सामने आए और ९९ संक्रमितों की मृत्यु हुई। पश्‍चिम बंगाल में ३०१२ संक्रमित देखें गए और ५१ की मृत्यु हुई। महाराष्ट्र में २,५३५ नये मामले दर्ज़ हुए और ६० संक्रमितों ने दम तोड़ा। दिल्ली और पश्चिम बंगाल के अलावा अन्य राज्यों में कोरोना के नए मामले दर्ज़ होने की मात्रा में गिरावट हुई है और कोरोना की मृत्युदर भी कम हुई है। देश में कोरोना की मृत्युदर अब गिरकर १.४७ से कम हुई है। ऐसें में देश के १५ राज्यों में कोरोना की मृत्युदर देश के औसत से भी कम है।

यह राहत की बात सामने आ रही है, तभी दिल्ली में टकराई कोरोना की तीसरीं लहर और युरोप एवं अमरीका में देखी जा रही कोरोना की नई लहर की ओर विशेषज्ञ ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। त्यौहारों के दिनों में अधिक लोग बाहर निकल आने से और एक-दूसरें के संपर्क में आने से कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इस वजह से, लापरवाही ना करें, यह सूचना सरकारी प्रशासन कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.