‘मोबाईल’ उत्पादन में भारत की छलांग; विश्‍व में दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली पिछले आर्थिक वर्ष में ३३ करोड़ मोबाईल का उत्पादन करके भारत ने जागतिक स्तर पर दूसरे नंबर पर छलांग लगाई है। इसी दौरान पिछले पाँच वर्षों के दौरान भारत में मोबाईल का निर्माण करनेवालें २०० युनिटस्‌ शुरू हुए हैं, यह जानकारी सूचना प्रौद्योगिकमंत्री रविशंकर प्रसाद ने साझा की।

मोबाईल, भारत

भारत विश्‍व में दूसरे नंबर का मोबाईल उत्पादक देश के तौर पर उभरा है। सन २०१४ की तुलना में २०१९ तक देश में मोबाईल का उत्पादन करनेवाले युनिट्स में २०० युनिट्स की बढ़ोतरी हुई है। रविशंकर प्रसाद ने इससे संबंधित जानकारी देनेवालाग्राफिकल प्रेझेंटेशनसोशल मीडिया पर शेअर किया है। सन २०१९२० के आर्थिक वर्ष में देश में ३३ करोड़ मोबाईल फोन्स का निर्माण हुआ। वहीं, २०१४ में ६ करोड़ मोबाईल का उत्पादन हुआ था, ऐसी जानकारी रविशंकर प्रसाद ने साझा की। २ जून के दिन दोपहर १२ बजें इस क्षेत्र के लिएथिंक इलेक्ट्रॉनिक्स थिंक इंडियाइस नई योजना का ऐलान किया जाएगा, यह भी केंद्रीयमंत्री प्रसाद ने कहा।

पिछले कुछ वर्षों में मोबाईल उत्पादन करनेवाली कंपनियों ने देश में उत्पादन करना शुरू किया है और अगले दौर में एपल जैसी कुछ आंतर्राष्ट्रीय कंपनियाँ भारत में मोबाईल का निर्माण करने के लिए उत्सुक हैं। शाओमी कंपनी भारत में अपने ९९ प्रतिशत स्मार्टफोन का उत्पादन कर रही है और ६५ प्रतिशत पुर्जे भी भारत में ही तैयार किए जा रहे हैं, ऐसा स्मार्ट फोन्स का निर्माण कर रही कंपनी शाओमी इंडिया के प्रमुख मनू कुमार जैन ने कहा है। भारत विश्‍व मेंइलेक्ट्रॉनिकउत्पादन का केंद्र बन सकता है, यह विश्‍वास भी अब व्यक्त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.