भारत में कोरोना के मरीज़ों की संख्या 16 हजार से अधिक हुई

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए ३१ लोगों की मौत हुई है और साथ ही इस महामारी से मरनेवालों की संख्या बढकर 519 तक जा पहुँची है। इसी बीच, पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 1,334 नये मरीज़ देखे गए हैं और साथ ही इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 16,000 से भी अधिक हुई है। लेकिन अभी भी देश में सामुदायिक संक्रमण शुरू नही हुआ है। इस वजह से इस महामारी से संबंधित जताया जा रहा डर फ़िज़ूल है, यह बात स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने कही है। साथ ही, कुछ लोगों ने लापरवाही दिखाई नही होती, तो भारत अबतक जीत के काफ़ी नज़दीक होता, यह दावा भी स्वास्थ्यमंत्री ने किया।

शनिवार से रविवार की शाम तक के 24 घंटों में, देश में पाये गए कोरोना के मरीज़ों की संख्या में 1,334 की बढोतरी हुई है। इस बढोतरी के साथ ही देश में कोरोना के कुल मरीज़ों की संख्या बढकर 16,116 तक जा पहुँची है। अबतक 2,301 मरीज़ इलाज के बाद ठीक हुए हैं, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की है। महाराष्ट्र में कोरोना के मरीज़ों की संख्या 4,227, दिल्ली में 2008, गुजरात में 1,756, तमिलनाडू में 1,752 और राजस्थान में 1,545 तक जा पहुँची है। इन छह राज्यों में ही देश में पाये गए कुल 70 प्रतिशत मरीज़ होने की बात स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आँकड़ों से स्पष्ट हो रही है। गोवा में देखें गए सातों मरीज़ ईलाज से ठीक हुए हैं और अब गोवा ‘कोरोना का एक भी मरीज़ ना होनेवाला’ देश का पहला राज्य बना है, यह दावा किया गया हैं।

देश में अबतक कोरोना से संक्रमित मरीज़ों पर इलाज करने के लिए 755 विशेष अस्पतालों का निर्माण किया गया है। इसके अलावा 1,389 हेल्थ केअर सेंटर्स भी कार्यरत होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की है। देश में कोरोना वायरस की जाँच की गति बढाई गई है। शनिवार के एक ही दिन में देश में 37,173 लोगों का परीक्षण किया गया। इनमें से 29,287 लोगों का परीक्षण सरकारी लैब में किया गया। अबतक देश में 3,86,791 लोगों का परीक्षण किया गया है, यह जानकारी इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आयसीएमआर) ने साझा की है।

इसी बीच, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने स्वास्थ्य कर्मचारियों पर हो रहे हमलों की पृष्ठभूमि पर, राज्य सरकारों को इन स्वास्थ्यकर्मियों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने के आदेश दिए हैं। साथ ही, इन परीक्षण के मुद्दे पर बनी गलतफ़हमी दूर करने की कोशिश करें और स्वास्थ्य कर्मियों के दल में स्थानिय नेता, शांति समिती के सदस्यों का समावेश करें, ऐसे निर्देश राज्यों को दिए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इससे पहले जारी किए नियमों के अनुसार, देश में कोरोना से मुक्त हुए क्षेत्रों में कारखाने, उत्पाद युनिट एवं अन्य अहम काम शुरू हो रहे हैं। लेकिन स्थिति का पूरा जायज़ा लेकर ही राज्य सरकार लॉकडाउन में सहूलियत प्रदान करें, यह चेतावनी गृह मंत्रालय ने फिर एक बार दी है। साथ ही, ई-कॉमर्स कंपनियों को अपना कारोबार शुरू करने की अनुमति दी है; लेकिन उन्हें जीवनावश्‍यक सामान की बिक्री करने की और उन्हें पहुँचाने की अनुमति होगी, यह बात केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.