भारत में कोरोना से संक्रमितों का आँकड़ा ३० हज़ार के पार – मुंबई में २४ घंटों में २५ लोगों की मौत

नई दिल्ली/मुंबई, (वृत्तसंस्था) – पिछले २४ घंटों में देश में कोरोना से संक्रमित ५१ लोगों की मौत हुई है और इस महामारी के मृतकों की संख्या बढकर ९३७ हुई हैं। इसी बीच देश में कोरोना के करीबन १,६०० नए मामले सामने आने से, कोरोना के मरीजों कुल संख्या बढकर ३० हजार से भी अधिक हुई हैं। महाराष्ट्र में खास तौर पर मुंबई और पुणे में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेज बढोतरी होती दिखाई दे रहीं हैं। मंगलवार के दिन मुंबई में एक ही दिन में कोरोना से संक्रमित २५ लोगों ने दम तोडा। एक दिन में इतनी संख्या में कोरोना के मरीजों की मौत होने की मुंबई में हुई यह पहली घटना है।

कोरोना के मरीज और मृत्युदर के मुद्दे लेकिन दुनिया में इस महामारी का सामना करनेवाले अन्य सभीं देशों की तुलना में भारत की स्थिति काफी अच्छी होने की बात, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिर एक बार स्पष्ट की है। भारत में मरीजों के ठीक होने की मात्रा भी बढकर २३.३ प्रतिशत हुई है। साथ ही, पिछले २८ दिनों में कोरोना का एक भी मरीज सामने ना आनेवालें जिलों की संख्या में १८ नये जिलें शामिल हुए हैं, यह जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने साझा की।

लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से ये दावें किए जा रहें हैं; वहीं, देश के अन्य कुछ हिस्सों में कोरोना की महामारी के मरीजों की संख्या तेज गति से बढ रही है। मुंबई में मात्र २४ घंटों में कोरोना के २४ मरीजों की मृत्यु हुई। मंगलवार के दिन मुंबई में दम तोडनेवालों में से १४ मरीज ४० से भी कम उम्र के पाए गए हैं। ऐसें में मुंबई में दिनभर में कोरोना के ३९४ नए मामलें सामने आए। धारावी जैसें बडीं आबादीवालें इलाके में कोरोना के ४२ नए मरीज देखें गए। इसके साथ ही धारावी में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर ३३० हुई है। मुंबई का हॉटस्पॉट साबित हुए धारावी में अबतक १८ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। इसी बीच मुंबई में कोरोना के मृतकों की संख्या २४४ हुई है।

मंगलवार के दिन पुणे में कोरोना से संक्रमित ३ मरीजों की मृत्यु हुई और १४३ नए मामलें सामनें आएं। इसके साथ ही, पुणे में कोरोना के मृतकों की संख्या बढकर ८३ हुई हैं और मरीजों की संख्या १,५०० के करीब पहुँची है।

इसके अलावा गुजरात और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी कोरोना का संक्रमण तेज फैल रहा है। मुंबई के बाद गुजरात के सूरत और वडोदरा में २४ घंटों में सबसे अधिक कोरोना के मरीज मृत हुए हैं। मंगलवार के दिन सूरत में १९ और बडोदा में १३ करोना संक्रमितों ने दम तोडा।

इसी बीच, प्लाझ्मा थेरेपी का प्रयोग करके कोरोना के मरीजों पर इलाज करने में सफलता प्राप्त होने के कोई भी सबूत अभी प्राप्त नहीं हो सकें हैं। लेकिन अभी इस इलाज पद्धति को लेकर प्रयोग हो रहें हैं। इस वजह से, बिना अनुमति प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग कोरोना के मरीजों पर इलाज करने के लिए ना हों, इससे मरीजों के लिए खतरा बन सकता है, यह चेतावनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.