उत्तर कोरिया सायबर हमले तथा क्रिप्टोकरन्सी के बल पर परमाणु कार्यक्रम चला रहा है – संयुक्त राष्ट्र संघ का अहवाल

north-korea-cyberattacks-crypto-2वॉशिंग्टन/प्योनग्यँग – उत्तर कोरिया द्वारा जारी परमाणु कार्यक्रम एवं मिसाईलों के परीक्षण के लिए सायबर हमले तथा क्रिप्टोकरन्सी से पाई जानेवाली निधि इस्तेमाल करता है, यह खबर सामने आई है। संयुक्त राष्ट्र संघ और एक निजि कंपनी ने पेश किए हुए अहवाल से यह बात खुली है। उत्तर कोरिया के हैकर्स सायबर हमलों के माध्यम से लश्करी ’सीक्रेट्स’ चुराकर उनकी बिक्री करते हैं, ऐसा संयुक्त राष्ट्र संघ के अहवाल में कहा गया है। तो, ’चेनैलिसिस’ कंपनी ने दावा किया है कि, उत्तर कोरिया ने सन २०२१ में क्रिप्टोकरन्सी प्लैटफॉर्म्स को लक्ष्य करके ४० करोड डॉलर्स हासिल किए हैं।

नए वर्ष के पहले महीने में ही उत्तर कोरिया ने सात मिसाईलों का परीक्षण करके अमेरिका समेत अंतरराष्ट्रीय समूदाय का ध्यान आकर्षित किया था। इन परीक्षणों की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम तथा मिसाईल कार्यक्रम के बारे में अंतरराष्ट्रीय वर्तुल में ज़ोरदार चर्चा होने लगी है। अनाज, आदि जीवनावश्यक जरुरतों के लिए चीन और अन्य राष्ट्रों की सहायता पर निर्भर रहनेवाला उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम तथा मिसाईल कार्यक्रम पर पैसा कैसे खर्च कर सकता है, ऐसे सवाल पूछे जा रहे थे।

north-korea-cyberattacks-crypto-1इसी पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया के सायबरक्षेत्र की गुनहगारी कार्यवाहियों की जानकारी सामने आई है। इससे पहले सन २०१९ में संयुक्त राष्ट्र संघ ने एक अहवाल प्रसिद्ध किया था, जिसमें उत्तर कोरिया ने सायबर हमलों से प्राप्त किए हुए लगभग दो अरब डॉलर्स मिसाईल कार्यक्रम पर खर्च किए, ऐसा कहा था। तत्पश्चात संयुक्त राष्ट्र संघ ने नया अहवाल प्रसिद्ध किया है और उसमें उत्तर कोरिया के हैकर्स लश्करी सीक्रेट्स चुराकर बेचते है, ऐसा कहा है। इसमें से मिलनेवाली निधि के बारे में जानकारी ना दी गई हो फिर भी उत्तर कोरिया को इसमें से करोडों डॉलर्स हासिल होने की बात कही जाती है।

’चेनैलिसिस’ कंपनी ने भी उत्तर कोरिया के सायबर गुनाहों के बारे में स्वतंत्र अहवाल जारी किया है। इसमें उत्तर कोरियान ने सन २०२१ में क्रिप्टोकरन्सी कंपनियों पर सात बडे सायबर हमले करने का दावा किया है। अमेरिका, युरोप तथा एशिया में क्रिप्टोकरन्सी कंपनियों को लक्ष्य किया गया। इन हमलों में से लगभग ४० करोड डॉलर्स से अधिक मूल्य की क्रिप्टोकरन्सी हासिल करने का अहवाल दिया गया है। सन २०२० में उत्तर कोरिया ने चार क्रिप्टोकरन्सी कंपनियों पर सायबर हमले करके करोडों डॉलर्स की क्रिप्टोकरन्सी पर हाथ साफ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.