उत्तर कोरिया अमरीका को दया नहीं दिखाएगी- उत्तर कोरियन मुखपत्र की चेतावनी

सेउल/बीजिंग: उत्तर कोरिया पर हमला करने के लिए भेडियों का झुण्ड निकला है, पर यह भेडिये उत्तर कोरिया से सावधान रहे, क्योंकि स्वयं पर हुए हमलों का जवाब देने में उत्तर कोरिया दया नहीं दिखायेगी’ यह धमकी उत्तर कोरियन सल्तनत के मुखपत्र ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजन्सी’ने (केसीएनए) दी। प्रतिबंधो के प्रस्ताव को समर्थन देते हुए चीन और रशिया अमरीका की गुलामी करने की टीका भी उत्तर कोरियन मुखपत्र ने की।

उत्तर कोरिया पर हमला

संयुक्त राष्ट्रसंघ ने जारी किये प्रतिबन्ध के बाद अमरीका और दक्षिण कोरिया ने दिए प्रस्ताव को उत्तर कोरिया ने फिर एक बार ठुकराया। अमरीका, दक्षिण कोरिया और चीन के साथ किसी भी प्रकार की चर्चा न करने का अपना निर्णय उत्तर कोरिया ने स्पष्ट किया। इसके विपरीत, उत्तर कोरिया ने अमरीका के खिलाफ़ अपनी भाषा अधिक आक्रामक की है। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने जारी किये प्रतिबन्ध को करारा जवाब देने की घोषणा उत्तर कोरिया ने की है। उत्तर कोरिया इसके लिए अपनी पूरी ताक़त लगाएगा यह ‘केसीएनए’ने कहा है।

साथी ही चीन और रशिया पर भी उत्तर कोरिया अपने मुखपत्र से जमके बरसा। ‘अमरीका का भय और अस्वस्थता इस प्रतिबन्ध के ज़रिये दिखाई दे रही है। साथ ही अमरीका के प्रतिबंधों को समर्थन देकर कुछ बड़े देशों ने अमरीका से भयभीत होकर उनकी गुलामी करने की कड़ी टीका ‘केसीएनए’ने की। उत्तर कोरियन मुखपत्र ने खुले आम चीन और रशिया का जिक्र नहीं किया है, पर बड़े देशोंने प्रतिबंधों को समर्थन देते समय अपने तत्व और कर्तव्य से समझौता करने की बात कही है।

दो दिन पहले उत्तर कोरिया के विरोध में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने जारी किये प्रतिबंधों को चीन एवं रशिया ने समर्थन दिया। उत्तर कोरिया ने इन प्रतिबंधो का सम्मान करते हुए मिसाइलों का परिक्षण रोके यह आवाहन चीन और रशिया ने किया था। अब तक उत्तर कोरिया का पक्ष संभालनेवाले चीन और रशिया ने राष्ट्रसंघ के प्रतिबंधों को समर्थन देने पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आभार व्यक्त किया। इस पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने चीन और रशिया पर करारी टीका की। इसके पहले भी उत्तर कोरिया ने चीन और रशिया पर अप्रसन्नता व्यक्त की थी।

दौरान, उत्तर कोरिया पर जारी किये प्रतिबंधों का पालन होने के लिए चीन कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार है यह घोषणा चीन के विदेशमंत्री ‘वैंग यी’ने की। संयुक्त राष्ट्रसंघ के प्रतिबंधो की वजह से उत्तर कोरिया के निर्यात को एक अब्ज डॉलर का नुकसान सहना होगा जिसका परिणाम उत्तर कोरिया से व्यापार संबंध रखनेवाले चीन के कंपनियों पर भी होगा। इस पृष्ठभूमि पर चीन के विदेशमंत्री ने प्रतिक्रिया देने की बात हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.