कुख्यात तस्कर दाऊद इब्राहिम के खिलाफ ‘एनआईए’ की ‘एफआईआर’

नई दिल्ली – ‘राष्ट्रीय जांच एजेन्सी’ (एनआईए) ने कुख्यात तस्कर दाऊद इब्राहिम के साथ छोटा शकील और उनके गिरोह के कुछ लोगों के खिलाफ ‘एफआईआर’ दर्ज़ किया है। देश में अनबन निर्माण करके दंगे फैलाने का आरोप लगाकर ‘एनआईए’ ने इसकी जाँच शुरू की है। दाऊद इब्राहिम को भारत ने पहले ही आतंकी घोषित किया था। अब ‘एनआईए’ ने ‘अनलॉफुल एक्टिविटीज्‌ प्रिवेन्शन एक्ट’ (यूएपीए) के तहत दाऊद और उसके साथियों पर कार्रवाई करने की तैयारी शुरू की है।

दाऊद इब्राहिमएनआईए’ के अफसरों द्वारा यह जानकारी प्रदान करने का दावा माध्यम कर रहे हैं। सन १९९३ के बम विस्फोटों के अलावा अन्य कई आतंकी हमलों के लिए दाऊद इब्राहिम और उसके साथी ज़िम्मेदार होने की बात स्पष्ट हुई है। भारत में अस्थिरता फैलाने के लिए हवाला रैकेट का इस्तेमाल करके दाऊद पैसों की आपूर्ति करने में जुटा होने की बात स्पष्ट हुई थी। पाकिस्तान की बदनाम गुप्तचर संस्था ‘आईएसआई’ इसके लिए दाऊद और उसके साथियों का इस्तेमाल कर रही है। साथ ही दाऊद पाकिस्तान में ही मौजूद होने की बात भी कई बार विश्‍व में स्पष्ट हुई थी।

दाऊद इब्राहिमपाकिस्तान ने लगातार कहा है कि, दाऊद हमारें देश में नहीं है, फिर भी इस बात पर कोई भी विश्वास नहीं कर सकता। एक सप्ताह पहले पाकिस्तान के उद्यमी फारुख ज़हूर की बेटी का दाऊद गैंग ने अपहरण करने का अपराधिक मामला इस देश की केंद्रीय जांच एजेन्सी ने दर्ज़ किया था। पाकिस्तानी उद्यमी ज़हूर यूएई में रहने गया है। उनसे फिरौती वसूलने के लिए यह अपहरण किया गया, ऐसा कहा जा रहा है। इस वजह से दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में होने की अप्रत्यक्ष जानकारी पाकिस्तान की जांच यंत्रणा देती हुई दिख रही है।

दो दिन पहले यूएई में १९९३ के मुंबई बम विस्फोटों के आरोपी अबू बकर को गिरफ्तार किया गया था। उसे भारत को सौंपने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस पृष्ठभूमि पर ‘एनआईए’ ने दाऊद इब्राहिम और उसके साथियों के खिलाफ ‘एफआईआर’ दर्ज़ करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। भारत में धर्म के नाम से दंगे फैलाने की साज़िश पर दाऊद इब्राहिम और उसके हस्तक काम कर रहे थे। इसके लिए इसके गिरोह ने लोगों का जमावड़ा शुरू किया है, यह जानकारी ‘एनआईए’ के अधिकारी ने नाम सार्वजनिक ना करने की शर्त पर साझा की। माध्यमों ने इस खबर को बड़ी अहमियत दी है।

दाऊद इब्राहिम ने पहले भी भारत में आतंकी हमलों की साज़िश रचने की बात स्पष्ट हुई थी। इसके विरोध में भारत ने सख्त कार्यवाही करके कुछ देशों में मौजूद दाऊद इब्राहिम की सम्पत्ति को जब्त करने में सफलता हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.