भारत ‘एफएटीएफ’ की बैठक में पाकिस्तान को गतिरोध करेगा

नई दिल्ली: पेरिस में १८ फरवरी के रोज होने वाले ‘फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स’ इस बैठक में पाकिस्तान को गतिरोध करने की तैयारी भारत ने की है। आतंकवादी संगठन को समर्थन करने वाले और उन्हें ‘फंडिंग’ करने वाले पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के लिए भारत, अमेरिका और रशिया के संपर्क में है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय में धोखाधड़ी करके पाकिस्तान आतंकवादियों को इस प्रकार से आर्थिक सहायता कर रहा है, उसके सबूत भारत इस बैठक में प्रस्तुत करने वाला है, ऐसी बात कही जा रही है।

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स, बैठक, पाकिस्तान, गतिरोध करेगा, तैयारी, भारत, अमेरिका, रशिया

‘अंतरराष्ट्रीय टेरर फंडिंग’ पर नजर रखने वाली संस्था होने वाले ‘एफएटीएफ’ की बैठक में पिछले वर्ष नवंबर महीने में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में संपन्न हुई थी। इस बैठक में चीन व्यतिरिक्त कोई भी देश पाकिस्तान के समर्थन में खड़ा नहीं था। इसकी वजह से पाकिस्तान को बचाने के लिए चीन के प्रयत्न कम पड़ रहे थे। संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद के नियमों का उल्लंघन करके पाकिस्तान विविध मार्ग से आतंकवादियों को पैसा प्रदान करने का आरोप, इस परिषद में भारत ने किया था। ‘एफएटीएफ’ के आशिया प्रशांत क्षेत्र से संबंधित रिपोर्ट में सुरक्षा परिषद की मंजूरी का पाकिस्तान उल्लंघन कर रहा है, ऐसी बात कही थी। उसके बाद ‘एफएटीएफ’ ने पाकिस्तान को आने वाले बैठक में उत्तर देने के लिए कहा था। तथा स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन के खाते बंद करने के निर्देश दिए थे।

इस पृष्ठभूमि पर १८ से २३ फरवरी के दौरान ‘एफएटीएफ’ की बैठक हो रही है और पाकिस्तान को इस बैठक में टेरर फंडिंग के मामले में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने उत्तर देना होगा। इसमें समाधानकारक उत्तर देने पर पाकिस्तान असफल ठहरने से, पाकिस्तान के सामने संकट और बढ़ सकते हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है।

‘एफएटीएफ’ की बैठक में आतंकवादियों के फंडिंग के मुद्दे पर पाकिस्तान अकेला ना पड़े, इसके लिए पाकिस्तान रशिया में लॉबिंग कर रहा है, ऐसा वृत दो दिनों पहले प्रसिद्ध हुआ था। पिछले बैठक में चीन के राजनीतिक स्तर पर प्रयत्न पाकिस्तान को बचा नहीं सके थे। इसकी वजह से रशिया को इस मामले में अपने पक्ष में खड़े करने के लिए पाकिस्तान प्रयत्न करने की जानकारी सामने आई थी।

पर भारत ‘एफएटीएफ’ की बैठक में पाकिस्तान को अकेला करने के लिए तैयारी कर रहा है, ऐसी बात कही जाती है। इसके लिए भारत यह अमेरिका और रशिया के संपर्क में है। आतंकवादियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता रोकने के लिए पाकिस्तान ने क्या किया है, उसका उत्तर पाकिस्तान को देना है। पर पाकिस्तान अब तक आतंकवादियों को सहायता कर रहा है, उसके सबूत प्रस्तुत करके पाकिस्तान को पूर्ण गतिरोध करने की तैयारी भारत ने की है।

अमेरिका ने पिछले कई दिनों में आतंकवादियों को आश्रय देने के मुद्दे पर पाकिस्तान को अनेक इशारे दिए हैं। इसकी वजह से पाकिस्तान पर दबाव बढ़ा है। यह दबाव ‘एफएटीएफ’ की बैठक के बाद और बढ़ने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.